Government scheme for girl child

Madhya pradesh: आज के समय में एजुकेशन का महत्व हर इंसान जानता है ऐसे में सभी व्यक्ति अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए उन्हें पढ़ाते हैं। इतना ही नहीं आज के समय में बेटियों को भी उतना ही पढ़ाया जा रहा है जितना बेटों को, जबकि पहले बेटियों को स्कूल तक नहीं जाने दिया जाता था। समय के साथ लोगों की सोच में भी काफी ज्यादा परिवर्तन आ गया है। बता दें कि इसमें सरकार ने भी अपनी अहम भूमिका निभाई है।

गौरतलब है कि सरकार की तरफ से बेटियों को पढ़ाने को लेकर कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है। जिसमें उन्हें एडमिशन के समय पैसे भी दिए जाते हैं। ताकि बेटियों को पढ़ाने की जिम्मेदारी परिवार वालों पर इतनी ज्यादा ना हो। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें 12वीं की छात्राओं को ₹6000 सरकार की तरफ से दिए जाते हैं। दरअसल, सरकार 12 में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को ₹6000 लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत दे रही है।

Also Read: सोशल मीडिया पर एक फिर छाया IAS Tina Dabi का जादू, देखें लेटेस्ट वीडियो

बता दें कि जैसे ही छात्राएं 11 वीं पास करती हैं और 12वीं के प्रवेश लेने के लिए जाती है, तो उन्हें सरकार की तरफ से उनके बैंक खाते में ₹6000 की राशि दी जाती है। इतना ही नहीं इस राशि को पाने के लिए आपको ज्यादा परेशान भी नहीं होना पड़ता है। एक ही बार आवेदन करने पर सरकार द्वारा चेकिंग कर पात्र छात्राओं को ₹6000 की राशि उनके बैंक खाते में डाल दी जाती है।

जानकारी के लिए बता दे कि आप बच्ची का नाम जन्म के बाद ही लाड़ली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana) में जोड़ देते हैं तो उसे बड़े होने तक तकरीबन ₹143000 का फायदा होता है। हालांकि सरकार की तरफ से यह राशि जैसे-जैसे बेटी बड़ी होती जाती है और कक्षाओं में प्रवेश लेते जाती है। उसके अनुसार ही दिए जाते हैं लेकिन सरकार की तरफ से दी जाने वाली यह सुविधा बेटियों को आज काफी आगे तक ले जा रही है।

इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप आंगनवाड़ी में संपर्क कर सकते हैं, और नाम जोड़ने के लिए अपना आवेदन दे सकते हैं। इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से भी तकरीबन ₹118000 दिए जाते हैं। बड़ी बात यह है कि बेटी के जन्म के समय कि आप उसका नाम लाड़ली लक्ष्मी योजना में दर्ज करवा सकते हैं। जिसका लाभ उसे मिलता रहेगा।