जाने कौन है इंदौर से बीजेपी प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव

राष्ट्रभक्ति, राष्ट्र सेवा और राष्ट्र कल्याण की विचारधारा से देश के युवाओं को जोड़ने हेतु युवा जागृत संगठन एवं संस्था संघमित्र का गठन किया। संगठन के माध्यम से हजारों स्वयंसेवी युवाओं के विशाल समूह का निर्माण किया।

Indore: भाजपा को महापौर का उम्मीदवार बनाने के लिए इंदौर में ही माथापच्ची करना पड़ी। लेकिन अब भाजपा ने इंदौर महापौर पद के लिए पुष्यमित्र भार्गव को चुन लिया है। अब इंदौर से महापौर पद के प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव है। दरअसल कुछ समय से डॉक्टर निशांत खरे का नाम तय बताया जा रहा था। लेकिन अब बीजेपी ने इंदौर महापौर प्रत्याशी की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने इंदौर महापौर प्रत्याशी के लिए निशांत खरे और सचिन शर्मा का नाम भी चर्चाओं में था लेकिन पुरी कहानी पलट गई और  पुष्यमित्र भार्गव को महापौर प्रत्याशी घोषित कर दीया। आखिरकार कौन है पुष्यमित्र भार्गव?  इंदौर महापौर प्रत्याशी के लिए भार्गव को क्यों चुना? तो आपको बताते हैं।

पुष्यमित्र भार्गव की शैक्षणिक योग्यता

पुष्यमित्र भार्गव ने देवी अहिल्या विश्वविद्यालय स्कूल ऑफ इंदौर से M.Phil (law),  LLM in business law, Bachelor of laws B.A.LL.B (Hons) पांच वर्ष का डिग्री कोर्स किया हैं। गवर्नमेंट लॉ कॉलेज मुंबई (एशियन स्कूल आफ साइबर लॉ) से डिप्लोमा इन साइबर लॉ। इलाहाबाद विश्वविद्यालय से सर्टिफिकेट कोर्स इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन किया है।

पुष्पेंद्र भार्गव मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय इंदौर खंडपीठ में सबसे युवा अतिरिक्त महाधिवक्ता के पद पर कार्यरत हैं और 6/6/ 2020 से अपनी सेवाएं दे रहे हैं। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय इंदौर खंडपीठ में वर्ष 2015 से 2018 तक सबसे युवा उप महाधिवक्ता के पद पर दायित्व का सफलतापूर्वक निर्वहन किया। वर्ष 2003 और 2004 तक मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय इंदौर खंडपीठ ने वरिष्ठ अधिवक्ता पीयूष माथुर के साथ एक प्रशिक्षु अधिवक्ता के रूप में कार्य किया। तो वही मध्य प्रदेश और उत्तर पूर्व के अनेक सुदूरवर्ती गांवों में कानूनी साक्षरता शिविरों का कुशलतापूर्वक नेतृत्व भी किया है।

पुष्यमित्र भार्गव के राजनीतिक क्षेत्र की अगर बात करें तो बाल्यावस्था से ही राष्ट्रीय सेवा और राष्ट्रप्रेम के विचारधारा के कारण विश्व के सबसे बड़े छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े। इस दौरान निष्ठापूर्वक सेवा करते हुए सदस्यता से लेकर महाविद्यालय एव विश्वविद्यालय अध्ययन शाला के अध्यक्ष पद पर रहते हुए इंदौर की तरुणाई को संगठन से जोड़ने के दायित्व का भी सफलतापूर्वक निर्वहन करते रहे। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संगठन मंत्री के रूप में गुवाहाटी में 2005 से 2007 तक युवाओं में न केवल राष्ट्रवाद की विचारधारा को जगाया, बल्कि युवाओं के एक विशाल जनसैलाब को एबीवीपी का सदस्य बनाकर असम में परिषद का झंडा बुलंद भी किया।

पुष्यमित्र भार्गव ने एबीवीपी के इंदौर संयोजक और मध्यभारत प्रांत SFD प्रमुख के रूप में इंदौर विश्वविद्यालय में एबीवीपी की नीव मजबूत करने के लिए शैक्षणिक संस्थानों में छात्र-छात्राओं को एबीवीपी से जोड़ने की कठिन चुनौती को भी पूरा किया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में वर्षों के अनुभव और युवाओं से प्रत्यक्ष संपर्क के कारण भारतीय जनता पार्टी के युवा भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य के रूप में देशभक्ति के विचारधारा एवं क्रांति का संचार करने के दायित्व को भी पूरी तरह से निष्ठा और सफलतापूर्वक निभाया। भारतीय जनता युवा मोर्चा अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के साथ राष्ट्रीय एकता यात्रा में वाहिनी संयोजक के रूप में लाखों युवाओं का सफल नेतृत्व भी किया।

Must Read- Indore: भाजपा के मेयर प्रत्याशी बने पुष्यमित्र भार्गव

पुष्यमित्र भार्गव ने भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति के प्रचार-प्रसार खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के ‘यूथ डेलिगेशन टू चाइना’ में भारत का प्रतिनिधित्व किया। साथ ही  लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के समर्थन ‘लायर्स फॉर मोदी ‘ का आयोजन भी किया। मध्यप्रदेश में आम जनमानस के स्वास्थ्य सुरक्षा के मुद्दे पर महाराष्ट्र सरकार द्वारा की गई मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई याचिका पर मध्य प्रदेश के पक्षकार रहे हैं। मध्यप्रदेश में छात्रसंघ चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से करवाने हेतु छात्रों की मांग पर छात्रों के पक्ष में निर्णय। राष्ट्रभक्ति, राष्ट्र सेवा और राष्ट्र कल्याण की विचारधारा से देश के युवाओं को जोड़ने हेतु युवा जागृत संगठन एवं संस्था संघमित्र का गठन किया। संगठन के माध्यम से हजारों स्वयंसेवी युवाओं के विशाल समूह का निर्माण किया।

केरल एवं उत्तराखंड में बाढ़ त्रासदी में सहयोग हेतु संस्था संघमित्र के बैनर तले दान अभियान का बड़े पैमाने पर आयोजन किया। पुलवामा हमले के विरोध एवं कश्मीर से धारा 370 हटाने के समर्थन में संस्था संघमित्र के द्वारा युवा जन आंदोलन का इंदौर में सफल नेतृत्व किया। देश के नौजवानों को देश भक्तों की कुर्बानी का स्मरण कराने और देशभक्ति की वैचारिक मशाल जलाने के उद्देश्य से पिछ्ले 10 वर्षों  से प्रतिवर्ष 23 मार्च शहादत दिवस पर संस्था संघमित्र और जागृत युवा संगठन के साथ हजारों युवाओं के हुजूम के साथ शहादत मार्च यात्रा का सफल एव प्रेरणादाई नेतृत्व किया।

देश की रक्षा में प्राणों का बलिदान देने वाले सिपाहियों का अपमान कर देशभक्ति की भावना को आहत करने वाली एकता कपूर की अश्लील वेब सीरीज के खिलाफ सरकार के पक्षकार भी रहे हैं। संस्था संघमित्र के माध्यम से इंदौर युवाओं का जनजागरण कर कान्हा नदी सफाई योजना का सफल नेतृत्व भी किया। संघमित्र  बाबा भीमराव अंबेडकर जयंती पर इंदौर स्वच्छता कर्मियों के भव्य सम्मान समारोह का आयोजन भी किया। पुष्यमित्र भार्गव को विश्वविद्यालय स्तर पर अखिल भारतीय विवाद स्पर्धा में देश के सर्वश्रेष्ठ वक्ता के सम्मान से भी सम्मानित है इतना ही नहीं बल्कि कौटिल्य अकादमी द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार से भी  पुष्यमित्र भार्गव सम्मानित हैं।।

अब जल्द ही बीजेपी के जनसंपर्क का दौर भी शुरू हो जाएगा। बीजेपी ने इंदौर से महापौर प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव को चुनावी मैदान में उतार दिया है।