प्रदेश में कुछ दिनों से बारिश का दौर लगातार जारी है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने कई जिलों में अलर्ट जारी कर सावधान रहने की बात कहीं है। अगले कुछ दिन ओर ऐसे ही झमाझम बारिश का दौर रहेगा। हालांकि कई स्थानों पर जमकर बारिश हुई जिसकी वजह से निचले इलाकों में पानी भर गया।मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे का पूर्वानुमान बताते हुए कई जिलों में व राज्यों में ऑरेन्जे व यलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही उत्तरप्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी दी है। अगले कुछ दिन ओर कई स्थानों पर अति भारी बारिश तो कुछ जिलों में हल्की मध्यम बारिश होगी।

बीते 24 घंटे की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे के मुताबिक कुछ स्थानों पर झमाझम बारिश हुई तो कही हल्की से मध्यम दर्ज की गई। उज्जैन, इंदौर, सागर, रीवा, चंबल ग्वालियर, नर्मदापुरम, शहडोल, भोपाल, जबलपुर सहित आस पास के इलाको में जमकर बारिश हुई। वहीं पंचमढ़ी, सैलाना, उदयपुर, सतवास, नागदा, सागर, नर्मदापुरम, उदयनगर, रायसेन, अमरकंटक, वेंकटनगर, बड़वानी, छपरा में भी झमाझम बारिश हुई।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी कर ओडिसा, पश्चिम बंगाल, दक्षिण पूर्वी बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, गुजरात, महाराष्ट्र, सहित कई इलाकों के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि कुछ दिन मौसम के अनुसार अगले कुछ दिन मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदला हुआ रहेगा। अगले कुछ दिनों तक कई इलाकों में लगातार बारिश जारी रह सकती है। इसको लेकर मौसम विभाग ने सावधानी रखने की बात कही है।

बेंगलुरु और यूपी में कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से बाढ़ आ गई है। कई जगहों पर बाढ़ ने रौद्र रूप ले लिया है। भारी बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर हैं और बेंगलुरु में भी बाढ़ से बुरा हाल है। अभी तक कई स्थानों पर अति भारी बारिश हुई और यह बारिश बाढ़ में तब्दील हो गई जससे करीब 123 लोगों की मौत हो चुकी है। उत्तरप्रदेश में भी बाढ़ की वजह से बुरा हाल है, निचले इलाकों में पानी भर जाने से राहत एंव बचाव कार्य किया जा रहा है।

Must Read- Kiara-Sidharth: बॉयफ्रेंड का नाम सुन शर्म से लाल हुईं कियारा आडवाणी, स्टेज से कही ये बात

मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में इन जिलों झमाझम बारिश की संभावना हैं। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। यलो अलर्ट जारी कर मौसम विभाग ने उज्जैन, रतलाम, नीमच, मंदसौर, विदिशा, सागर, राजगढ़, सीहोर, रायसेन, सिवनी, मंडला, सतना, बालाघाट, छिंदवाड़ा में भारी बारिश की आशंका है। वही उज्जैन, इंदौर, सागर, नर्मदापुरम, रीवा, शहडोल, ग्वालियर, जबलपुर, चंबल, भोपाल सहित कई स्थानों पर गरज चमक बारिश हो सकती हैं।

मौसम विभाग ने ऑरेन्जे अलर्ट जारी कर ग्वालियर व चंबल संभागों के कई स्थानों पर अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही इंदौर, उज्जैन, सतना, सागर, भोपाल, बालाघाट, मंडला, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, सिवनी, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में कहीं स्थनों पर बिजली गिरने की आशंका जताई है।

मानसून ट्रक

मौसम में हो रहा लगातार परिवर्तन मानसून की गतिविधियों पर गहरा प्रभाव डाल रहा है। मानसून ट्रफ जैसलमेर, कोटा से उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश पर बने गहरे कम दवाब से मानसून बंगाल की खाड़ी तक एक्टिव बना हुआ है। वहीं कोंकण में भी हवा के ऊपरी भाग में एक्टिव चक्रवात का प्रभाव भी बंगाल की खाड़ी तक है। बताया जा रहा है कि यह तीन वेदर सिस्टम की वजह से बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी मिलने की वजह से मध्यप्रदेश के कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। इसीलिए मानसून में लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं।