2019 से दुनिया में दस्तक दे चुके कोरोना की वजह से लोग अब अपने इम्युनिटी पर काफी ध्यान देने लगे है कोविड की चौथी लहर की हलचल चीन में देखने के बाद अब दुनिया भर में कोरोना इस नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अधिकारियों के मुताबिक BF 7 कोविड 19 वायरस अब तक का सबसे तेजी से फैलने वाला वैरीअंट है. भारत में भी अभी से लेकर सावधानी बरतना शुरू कर दिया गया है. ऐसे में कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को सतर्क हो जाना चाहिए. किसी भी वायरस से बचने के लिए डाइट में बदलाव करना जरूरी है. डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत कर सके.

आंवले में विटामिन सी, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट तत्व, आयरन, फ्लैवोनोइड्स, पोटैशियम, और ऐन्थो साइनिन तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. कई बेहतरीन गुणों वाले ये सभी तत्व हमारे शरीर को अलग अलग कई फायदे पहुंचाते हैं. इनसे हमारी सेहत के अलावा हमारे बाल, आंख, और स्किन को बहुत फायदे मिलते हैं.

आंवले की चटनी
आंवले की चटनी टेस्ट में बेहद स्वादिष्ट होती है. इसको लंच या डिनर के खाने के साथ किसी भी समय पर खाया जा सकता है. इससे न सिर्फ खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है, बल्कि सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं. इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

आंवले का लड्डू
आंवले के लड्डू को भी ठंड के मौसम में बहुत सारे घरों में पसंद किया जाता है. आंवले के लड्डू को सुबह सुबह खाली पेट खाने से ढेर सारे फायदे मिलते हैं. इससे पेट भी मजबूत होता है. आंवला से हमारी बॉडी का मेटाबॉलिज्म भी बेहतर बनता है.

आंवले की कैंडी
काम के सिलसिले में ज्यादातर समय घर से बाहर रहने वाले लोगों को आंवले की कैंडी खाना ज्यादा पसंद रहता है. इसे आते-जाते समय कभी भी, कहीं भी खाया जा सकता है.

आंवले का मुरब्बा
आंवले के मुरब्बे को कई घरों में बहुत पसंद किया जाता है. आंवला इम्यूनिटी को बहुत बेहतर बनाता है इसलिए कई सारी बीमारियों से भी हमारे शरीर को बचाता है.