Homeदेशयुवाओं में खादी की अलख जगाएगा "खादी शो"

युवाओं में खादी की अलख जगाएगा “खादी शो”

भोपाल : मध्यप्रदेश खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा हाट परिसर, भोपाल में चरखा खादी उत्सव में खादी वस्त्रों के डिजाइनर गारमेंटस का प्रत्यक्ष प्रदर्शन “खादी शो” का आयोजन किया गया। इसमें मॉडल युवक-युवतियों ने कबीरा खादी ब्रांड के विभिन्न परिधानों को पेश किया। इस विशेष आयोजन का मुख्य उद्देश्य युवाओं के बीच खादी के कपड़ों के प्रति रुझान बढ़ाना है। भारतीय स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्रपिता गॉंधी जी की परिकल्पना अनुरूप खादी वस्त्रों के दैनिक जीवन में उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए यह आयोजन किया गया।

खादी परिधान प्रदर्शन में सभी उम्र वर्ग के गारमेंट्स का लेडीज एवं जेन्ट्स माडलों द्वारा प्रदर्शन किया गया, जिसमें विशेष कर युवा वर्ग में खादी के प्रति जागरूकता लाने और उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार की डिजायनर ड्रेसों का प्रदर्शन किया गया। इन ड्रेसों को बोर्ड से सम्बद्ध डिजायनरों द्वारा आकर्षक एवं वर्तमान प्रचलन के अनुरूप तैयार नवीनतम डिजाइन में तैयार किया गया। खादी कुर्ता, पायजामा, जाकेट, शर्ट, शेरवानी, कोट, लेडीज कुर्ता, ट्राउजर, प्लाजो, पेंट, जाकेट, साड़ियाँ, और अनारकली कुर्ते इत्यादि विभिन्न माडलों द्वारा प्रदर्शित किये गए।

इन डिजाइनर खादी वस्त्रों में ट्रेडिशनल, ब्लाक, बाग, दाबू, बुटीक एवं वर्तमान में प्रचलित डिजिटल प्रिंट, मध्यप्रदेश के फ्लावर एवं फोरेस्ट पर आधारित प्रिंट के प्रिंटेड गारमेंट्स शामिल थे। इन ड्रेसों को उपस्थित जनसमुह द्वारा सराहा एवं पसंद किया गया।

आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप खादी फैशन शो में प्रदर्शित ड्रेस से खादी के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा एवं प्रदेश के कत्तिन, बुनकरों एवं इस क्षेत्र से जुड़ें अन्य कारीगरों को सतत् रोजगार उपलब्ध होने का मार्ग प्रशस्त हो सकेगा। इस अवसर पर श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव, प्रबन्ध संचालक द्वारा खादी वस्त्रों एवं हस्तशिल्प उत्पादों का दैनिक जीवन में अधिक से अधिक उपयोग के लिए अपील की गई।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular