आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar Card)  बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट हो चुका है। इससे बहुत सारे सरकारी काम में सुविधा होती है। आधार कार्ड हमारी आईडेंटिटी के तौर पर काम करता है. ये डिजिटल या ऑफलाइन हमारी आईडेंटिटी को अलग-अलग जगह दर्शाता है. आधार कार्ड आज एक बेस डॉक्यूमेंट बन गया है जो हमारी जिंदगी से जुड़ी हर चीज के साथ अटैच है. स्कूल में बच्चों का एडमिशन कराना हो या कोई बड़ा लेनदेन हो, हर जगह आधार कार्ड की जरूरत बतौर आईडेंटिटी हमें पड़ती है. साथ ही आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से जोड़ना जरूरी होता है। इसलिए आधार कार्ड को सही से रखना बहुत जरूरी है। इसलिए आधार कार्ड से जुड़े फ्रॉड को रोकने के लिए UIDAI ने एक अपडेट जारी किया है। आइए जानते हैं क्या अलर्ट जारी किया गया है।

UIDAI ने जारी किया हेल्प लाइन नंबर

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण या यूआईडीएआई ने को आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर साझा किया है. ये नंबर 24*7 एक्टिव है जिस पर आप आधार कार्ड से जुडी कोई भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

रखे इन बातों का ध्यान

आधार ओटीपी को कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. कई बार लोग आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग करते हैं और फिर अपना डाटा क्लियर करना भूल जाते हैं. ऐसे में आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है. इससे बचने के लिए हमेशा आधार को यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड करें और पर्सनल कंप्यूटर पर ही ये काम करें. अगर ऐसा संभव नहीं है तो तब सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग करें और काम खत्म होने के बाद सभी निजी जानकारी कंप्यूटर से हटा दें.

बायोमेट्रिक डाटा को करे लॉक

आप अपने बायोमेट्रिक डाटा को लॉक कर सकते हैं. इसके लिए आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए . यहां माय आधार के ऑप्शन को चुने और आधार सेवाओं पर लॉक माय बायोमैट्रिक पर क्लिक करें. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, बॉक्स को चुने और आधार कार्ड और कैप्चा डालकर मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भरें. ओटीपी को डालने के बाद इनेबल लॉकिंग फीचर पर क्लिक करें जिसके बाद आपका बायोमैट्रिक डाटा लॉक हो जाएगा. आप जब चाहें इस डाटा को अनलॉक भी कर सकते हैं.

यहाँ करे शिकायत

अगर आपको लगता है कि आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है या किसी दूसरे व्यक्ति के आधार कार्ड का गलत तरीके से इस्तेमाल कहीं किया जा रहा है तो आप इसकी शिकायत हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कर सकते हैं. यह नंबर 24*7 एक्टिव है. आप चाहे तो यूआईडीएआई की ईमेल आईडी help@uidai.gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं.

Also Read –  कम पैसे में ऐसे शुरू करे अपने बिजनेस को ऐसे होगी 60,000 प्रतिमाह तक की कमाई