अगर आप भी इस सर्दी में Room Heater खरीदना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना होगा. इससे आपके घर का बिजली बिल भी कम आएगा और कमरा भी गर्म रहेगा. यहां पर हम आपको 5 ऐसी चीजें बता रहे हैं जिनको आप नया हीटर खरीदते समय अवश्य ध्यान में रखें.

उत्तर भारत में भीषण ठंड पड़ रही है. इसका प्रभाव आम जीवन पर भी देखने को मिल रहा है. हालांकि, आप हीटर की सहायता से अपने आपको सर्दी से बचा सकते हैं. लेकिन, रूम हीटर खरीदते समय आपको कुछ बातों पर खास ध्यान देना होगा. इससे ना सिर्फ आपका कमरा अच्छे से गर्म होगा बल्कि बिजली बिल भी कम आएगा.

Also Read – Optical Illusion: बूझो तो जानें! दी गई तस्वीर में छुपा है एक चोर, 10 सेकेंड में ढूंढने वाला कहलाएगा जीनियस

वॉटेज और हीटिंग कैपिसिटी पर दें ख्याल

अगर आप बिना कैपिसिटी चेक किए ही हीटर खरीदते हैं तो आपको इसका मूल्य बाद में अधिक बिजली के बिल के रूप में चुकाना होगा. ऑप्टिमम हीटिंग के लिए रूम हीटर के वाल्टेज और हीटिंग कैपिसिटी को अवश्य चेक करें. विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर आपके पास 100 स्क्वायर फीट तक का रूम है तो आपके लिए 750-watt का हीटर काफी अच्छा रहेगा. आप टेम्परेचर कंट्रोल वाले हीटर को प्रीफर करें. इससे आप टेम्परेचर को नियंत्रित कर सकते हैं.

छोटे कमरे के लिए इंफ्रारेड हीटर

यदि आपके कमरे का आकार छोटा है तो आप इंफ्रारेड या हेलोजेन हीटर खरीद सकते हैं. इन हीटर को बड़े कमरे में उपयोग नहीं किया जा सकता है. मूल्य के अनुसार से भी इन हीटर्स की कीमत बेहद कम होती है. ऐसे में आप ऑनलाइन या ऑफलाइन बाजार से इंफ्रारेड हीटर खरीद सकते हैं.

मीडियम-आकार और बड़े कमरे के लिए यूज करें ऐसे हीटर

यदि आप मीडियम-आकार के रूम के लिए एक हीटर लेना चाहते हैं तो फैन-बेस्ड हीटर एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. अगर आपके घर में बच्चे हैं तो उनके लिए भी ये काफी सुरक्षित है. लेकिन, अगर कमरे का आकार बड़ा है तो आप Oil Filled रूम हीटर का उपयोग कर सकते हैं.

इन हीटर से बिजली बिल आएगा कम

नया हीटर खरीदते वक़्त ख्याल रखें कि वह बिल्ट-इन टाइमर के साथ आता हो. आप हीटर बंद या शुरू करने का टाइमर सेट कर सकते हैं. इससे इलेक्ट्रिसिटी बिल भी कम आएगा. बिजली बिल बचाने के लिए हीटर की स्टार रेटिंग पर अवश्य ध्यान दें. अधिक स्टार होने से बिजली खपत कम रहेगी.

पोर्टेबल को करें सिलेक्ट

यदि आप हीटर को एक कमरे से दूसरे में रखना करना चाहते हैं तो पोर्टेबल हीटर का उपयोग करें. कई हीटर व्हील्स के साथ आते हैं. आप उसका प्रयोग कर सकते हैं. अगर घर बच्चे हैं तो हीटर में सेफ्टी मेश और ग्रिड का होना बेहद आवश्यक है.