karwa chauth 2021: करवा चौथ पर महिलाएं भूलकर भी न पहने इस रंग के कपड़े, होता है अशुभ

Karwa Chauth 2021

Karwa Chauth 2021: कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है। इस साल 24 अक्टूबर को करवा चौथ मनाया जाएगा। इस दिन महिलाऐं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है। साथ ही साज श्रंगार करती है। मेहंदी लगाती है। वहीं सास अपनी बहू को सरगी देती है। इस सरगी को खाकर करवा चौथ व्रत करती हैं। ये व्रत निर्जला व्रत होता है। शाम को चंद्र दर्शन के बाद महिलाऐं व्रत खोलती हैं। इसे संकष्टी चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है।

ये भी पढ़े: Love Horoscope : जानिए आपके प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए कैसा रहेगा दिन

Karwa Chauth 2021

करवा चौथ का पर्व कार्तिक मास में आता है और हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास का आरंभ 21 अक्टूबर से हो रहा है, जबकि 19 नबंवर को कार्तिक मास का समापन होगा। हिंदी पंचांग के अनुसार 24 अक्टूबर के दिन रविवार की शाम 4 बजकर 18 मिनट से राहु काल शुरू होगा और शाम 5 बजकर 43 मिनट पर समाप्त होगा।

Karva Chauth | करवा चौथ के व्रत से जुड़ी 8 पौराणिक बातें

इस दौरान चंद्रमा का वृषभ राशि में गोचर करेगा। इस दिन रात 8 बजकर 7 मिनट पर चंद्रोदय होगा। वहीं करवा चौथ सौभाग्य का प्रतीक है इसलिए इस दिन कुछ बातों को ध्यान में रखने के साथ ही कपड़ो के रंग का ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है। इस दिन कुछ रंगों के कपड़े पहनना शुभ नहीं माना जाता है। सुहागन स्त्रियों को करवा चौथ पर इन रंगो को कपड़े भूलकर भी नहीं पहनने चाहिए।

Karva Chauth 2018 Wear Clothes Colour According To Zodiac Sign For Luck - करवाचौथ 2018: सुहागिनें अपनी राशि के अनुसार इन रंगों के कपड़े पहनकर करें पूजा, मिलेगा दोगुना फल - Amar

सफेद रंग
सफेद रंग भले ही शांति और सौम्यता का प्रतीक माना जाता है लेकिन सनातन धर्म में सुहगिनों के लिए यह रंग पहनना अशुभ माना जाता है, इसलिए करवा चौथ पर सुहागिन महिलाओं को भूलकर भी सफेद रंग की साड़ी आदि नहीं पहनने चाहिए। इसी के साथ सफेद रंग की चीजों जैसे दही, दूध, चावल या सफेद वस्त्र आदि भी इस दिन दान नहीं करने चाहिए।

भूरा रंग
वैसे तो भूरा रंग अशुभ नहीं माना जाता है लेकिन कहा जाता है कि इस रंग पर राहु-केतु का प्रभाव होता है इसलिए सुहगिन महिलाओं को करवाचौथ पर भूरे रंग के कपड़े पहनने से भी बचना चाहिए।

काला रंग
काले रंग को अशुभता और नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है, इसलिए हिंदू धर्म में कोई भी शुभ कार्य या धार्मिक अनुष्ठान के समय काला रंग पहनने से मना किया जाता है। मंगलसूत्र में काले रंग के मोती का प्रयोग केवल बुरी नजर से बचाने के लिए किया जाता है इसलिए मंगलसूत्र व काजल के सिवाय किसी भी तरह से काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए। खासतौर पर सुहगिन स्त्रियों को ध्यान रखना चाहिए कि करवा चौथ पर काले रंग के वस्त्र धारण न करें।

करवा चौथ पर पहने शुभ रंगों के कपड़े (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सुहगिन स्त्रियों के लिए ये रंग रहते हैं शुभ
सुहागिन स्त्रियों के लिए लाल, गुलाबी, पीला, हरा, महरून रंग पहनना शुभ माना जाता है। इस दिन महिलाओं को इन्हीं में से किसी रंग के कपड़े पहनने चाहिए और पूजा के समय यदि लाल वस्त्र धारण करें तो अत्यंत शुभ रहेगा। करवा चौथ पर शादी का जोड़ा पहनना बहुत शुभ माना जाता है।

हमारे फेसबूक पेज को लाइक करे : https://www.facebook.com/GHMSNNews