इस दिन हैं जन्माष्टमी, इस विधि से करेंगे पूजा तो खुश हो जाएंगे श्रीकृष्ण

कई लोगों के अनुसार इस साल यह पर्व 23 अगस्त को मनाया जाएगा तो वहीं कुछ लोगों का मानना हैं कि 24 अगस्त को जन्माष्टमी हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कब है यह पर्व कब मनाया जाएगा।

0
221

रक्षाबंधन के 8 दिन बाद श्री कृष्ण का जन्मोत्सव कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता हैं । इस साल जन्माष्टमी के पर्व को लेकर कई असमंजस हैं कई लोगों के अनुसार इस साल यह पर्व 23 अगस्त को मनाया जाएगा तो वहीं कुछ लोगों का मानना हैं कि 24 अगस्त को जन्माष्टमी हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कब है यह पर्व कब मनाया जाएगा।

इस साल जन्माष्टमी 24 अगस्त 2019 को मनाई जाएगी। इस खास मौके पर मंदिरों को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा। इस दिन लोग भगवान श्रीकृष्ण की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं और कई जगहों पर 56 भोग भी लगाया जाता है। साथ ही लोग कान्हा के जन्म के लिए व्रत और कान्हा के जन्म के बाद ही भोजन ग्रहण करते हैं।

इस विधि से करें श्री कृष्ण की पूजा

यह व्रत अष्टमी तिथि से शुरू हो जाता है। सुबह स्नान के बाद मंदिर घर को साफ करके बाल कृष्ण लड्डू गोपाल जी की मूर्ति मंदिर में रख कर विधि विधान से पूजा की जाती है। इसके बाद रात्रि 12 बजे भगवान कृष्ण का जन्म करा कर भगवान के गीत गाएं जाते है। गंगाजल से पहले कृष्ण को स्नान कराके नए वस्त्र और आभूषण पहनाएं जाते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here