शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है गुड़, जाने फायदे

प्राचीन समय में गुड़ को शरीर के लिए अमृत माना जाता था जब की चीनी को सफ़ेद जहर। आयुर्वेद का मानना है की गुड़ में मौजूद तत्व शरीर के एसिड को खत्म करते है

0
16
गुड़

प्राचीन समय में गुड़ को शरीर के लिए अमृत माना जाता था जब की चीनी को सफ़ेद जहर। आयुर्वेद का मानना है की गुड़ में मौजूद तत्व शरीर के एसिड को खत्म करते है। गुड़ बच्चों के लिए काफी लाभकारी होता है। इसके सेवन से बच्चों के शरीर में कई जरूरी तत्वों की पूर्ति की जा सकती है। शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए पोषक तत्वों वाला गुड़ बहुत फायदेमंद होता है। निरोगी काया और दीर्घायु के लिए नियमित रूप से भोजन के बाद 20 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए।

  • छोटे बच्चों को गुड़ खिलाने से उनकी हड्डियाँ मजबूत होती है। गुड़ में मिनरल्स, कैल्शियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है। जो हड्डियों को मजबूत करती है।
  • गुड़ आपके पेट की बिमारियों के लिए बहुत फायदेमंद है। गुड़ के सेवन से हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर लिवर को भी साफ किया जा सकता है। गुड़ में अनरिफाइन्ड शुगर पाया जाता है. इसकी मदद से शरीर को डिटॉक्स किया जा सकता है।
  • गुड़ की तासीर गरम बताई जाती है। गुड़ की मदद से मौसम परिवर्तन से या अनेक ऐसे कारण से सर्दी-जुकाम आदि से आसानी से निजात दिलाई जा सकती है।
  • अक्सर गर्मियों में कब्ज की समस्या हो जाती है। गुड़ में अनरिफाइन्ड शुगर पाया जाता है। जिससे डाइजेस्टिव एंजाइम को सक्रिय करने और बच्चों में पाचन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।
  • गुड़ में आयरन होता है। आयरन शरीर में हिमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है। हिमोग्लोबिन की पूर्ति के लिए गुड़ का सेवन करना फायदेमंद रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here