International Yoga Day : योग किसी व्यक्ति विशेष के लिए नहीं, सम्पूर्ण मानवता के लिए है – PM मोदी

8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज मनाया जा रहा है , पीएम मोदी ने मैसूर पैलेस में किया योग किया सम्बोधित ,राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में किया योग

International Yoga Day : प्रतिवर्ष 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है । योग शारीरिक , मानसिक ,आध्यात्मिक ऊर्जा को उन्नति के पथ पर अग्रसर करता है । योग केवल शारीरिक व्यायाम नहीं अपितु एक सम्पूर्ण जीवन शैली है ,जिसके माध्यम से आत्मा से परमात्मा का योग अर्थात जुड़ाव होता है । इस अवसर पर देशभर में योग के हजारों कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं । देश सहित विदेशों में भी रहेगी इस भारतीय सम्पदा की रौनक , विदेशों में भी कई स्थानों पर योग कार्यक्रमों का आयोजन ।

पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योगदिवस के अवसर पर मैसूर से किया सम्बोधित

Read More : Maharashtra : शिवसेना के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे ने खेला खेल, टेंशन में उद्धव ठाकरे की सरकार

मैसूर पैलेस, कर्नाटक में अंतरराष्ट्रीय योगदिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में देश की जनता को
सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि योग आज केवल भारत तक सीमित ना रह कर वैश्विक जीवनशैली का आधार बन चुका है । योग किसी व्यक्ति विशेष के लिए ना होकर ,अपितु सम्पूर्ण मानवता के हितकर है । योग आज विश्व स्वास्थ्य को नई दिशा प्रदान कर रहा है । योग आज निरोग जीवन का विश्वास दे रहा है । आज विश्व के घर-घर में योग का प्रचार-प्रसार हो चुका है।

राष्ट्रपति भवन में किया राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने योग

Read More : जाने वास्तु में योग का महत्त्व

अंतरराष्ट्रीय योगदिवस के अवसर पर देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में योग किया | आसन ,प्राणायाम के साथ ही राष्ट्रपति ने इस अवसर पर ध्यान भी किया । इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि योग हमारे भारत देश की प्राचीन सम्पत्ति है । योग भारत की ओर से विश्व को शरीरिक ,मानसिक स्वास्थ्य हेतु उपहार है । तन और मन के स्वास्थ्य के साथ ही योग आत्मा का भी कल्याण करके परमात्मा से जोड़ता है ।