अंगदान (Organ Donation) में भी Indore को बनाएंगे No.1 – सांसद लालवानी

ऑर्गन डोनेशन(Organ Donation)को बढ़ावा देने के परिपेक्ष्य में बैठक आयोजित की गई

इंदौर। इंदौर सोसायटी फॉर ऑर्गन डोनेशन(Indore Society for Organ Donation) द्वारा शनिवार को एमजीएम मेडिकल कॉलेज(MGM Medical College) में जिले के निजी एवं शासकीय अस्पताल संचालकों, स्वयंसेवी संगठनों एवं एनजीओ के साथ ऑर्गन डोनेशन(Organ Donation)को बढ़ावा देने के परिपेक्ष्य में बैठक आयोजित की गई। बैठक में सांसद श्री शंकर लालवानी(MP Shri Shankar Lalwani), संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित उपस्थित रहे।


बैठक में उपस्थित चिकित्सकों एवं सदस्यों द्वारा ऑर्गन डोनेशन को बढ़ावा(promote organ donation) देने के संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए। जिन को दृष्टिगत रखते हुए सर्व सहमति से निर्णय लिया गया कि ऑर्गन डोनेशन के बारे में जन-जागृति करना आवश्यक है, इसके लिए शहर के सभी अस्पतालों में पैंफलेट्स लगाए जाएंगे।

must read: 18 साल से छोटी लड़की की शादी रोकी तो मां रोने लगी, फिर हुआ ये बड़ा खुलासा

साथ ही सभी अस्पतालों में ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया जाएगा जो ब्रेन डेड मरीजों के संबंध में इंदौर सोसायटी फॉर ऑर्गन डोनेशन को सूचित करेंगे। इसी तरह कुछ को ऑर्डिनेटर मुस्कान ग्रुप के साथ मिलकर ऑर्गन डोनेशन के प्रति जिले में जन-जागृति का वातावरण बनाएंगे। बैठक में ब्रेन डेड मरीजों की टाइमली रिपोर्टिंग पर भी विशेष रूप से ध्यान देने का सुझाव दिया गया।

सांसद श्री लालवानी ने कहा कि आज की इस बैठक में हमें बहुत ही सकारात्मक सुझाव मिले हैं। इन सुझावों के साथ ही हमें ऑर्गन डोनेशन में आ रही समस्याओं के बारे में भी जानकारी मिली है, जिनके निराकरण के लिए हम सब मिलकर प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि ऑर्गन डोनेशन के लिए जन-सहभागिता के साथ जिले में जन-जागरण अभियान चलाया जाएगा और उन्हें पूर्ण विश्वास है कि जिस तरह से इंदौर शहर स्वच्छता में नंबर वन बना है उसी तरह ऑर्गन डोनेशन के क्षेत्र में भी इंदौर अवश्य नंबर वन बनेगा।