इंदौर(Indore) : मतदान की समाप्ति के लिए नियत किए गये समय के साथ समाप्त होने वाले अड़तालीस घंटों की कालावधि के दौरान चलचित्र, इलेक्ट्रानिक या प्रिंट मीडिया या किसी अन्य साधन से जनता के समक्ष किसी निर्वाचन संबंधी बात का संप्रदर्शन निषिद्ध किया गया है। “ओपिनियन पोल” के परिणाम भी निर्वाचन संबंधी बात के अन्तर्गत आते है। इसको देखते हुये स्पष्ट किया गया है कि उक्त समयावधि के भीतर ऐसे पोल के परिणाम प्रकाशित/प्रसारित नहीं हो सकते।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा इस संबंध में जारी आदेश में कहा गया है कि नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के दौरान ओपीनियन पोल/एग्जिट पोल के संबंध में मध्यप्रदेश स्थानीय प्राधिकरण (निर्वाचन अपराध) अधिनियम 1964, की धारा 3(1) (ख) के अवलोकन से स्पष्ट होगा कि मतदान क्षेत्र में किसी निर्वाचन के लिए मतदान की समाप्ति के लिए नियत किए गये समय के साथ समाप्त होने वाले अड़तालीस घंटों की कालावधि के दौरान चलचित्र, इलेक्ट्रानिक या प्रिंट मीडिया या किसी अन्य साधन से जनता के समक्ष किसी निर्वाचन संबंधी बात का संप्रदर्शन निषिद्ध किया गया है।

Read More : 🥵Esha Gupta ने पार की हॉटनेस की सारी हदें, वीडियो वायरल 🥵

“ओपिनियन पोल” के परिणाम भी किसी निर्वाचन संबंधी बात के अन्तर्गत आते है। स्पष्ट है कि उक्त समयावधि के भीतर ऐसे पोल के परिणाम प्रकाशित/प्रसारित नहीं हो सकते। पुनः एग्जिट पोल निर्वाचन में मतदान करने वाले मतदाताओं से सम्पर्क कर तैयार किया जाता है, इसके परिणाम मतदान समाप्ति के लिए नियत समय के पश्चात् ही प्रकाशित/प्रसारित किये जा सकते है। उपरोक्त बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने ओपिनियन पोल एवं एग्जिट पोल के प्रकाशन/प्रसारण के संबंध में निर्देश जारी किये हैं।

Read More : Indore : निर्वाचन की सभी तैयारियां हुई पूरी, नेहरू स्टेडियम में किए गए पुख्ता इंतजाम

निर्देशों में कहा गया है कि प्रदेश के नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के संबंध में किसी भी समय संचालित ओपिनियन पोल के परिणाम मतदान क्षेत्रों में निर्वाचन मतदान प्रथम चरण 06 जुलाई 2022 को दृष्टिगत रखते हुए प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया में आज 04 जुलाई 2022 के शाम 5 बजे से लेकर निर्वाचन मतदान द्वितीय चरण 13 जुलाई 2022 को शाम 5 बजे तक प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया में प्रकाशित/प्रसारित नहीं किए जायेगें। प्रदेश के नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के एग्जिट पोल के परिणाम भी द्वितीय चरण में मतदान 13 जुलाई 2022 को मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय के आधा घण्टे के बाद ही प्रकाशित/प्रसारित किये जा सकेंगे।