Indore: रैनाथॉन में दौड़ने को तैयार, एक्सपो में रनर्स को मिलेगी चिप और टीशर्ट

रविवार को होने जा रही ब्रिटानिया इंदौर रैनाथॉन 2022 शनिवार को नेहरू स्टेडियम के बैडमिंटन हॉल में होगी. एक्सपो रनर्स को दोपहर 12 से 5 बजे तक टी शर्ट, चिप और बीब चिप प्राप्त कर सकते. रनिंग एक्सपर्ट्स से जानकारी प्राप्त कर शंकाओं का समाधान कर सकते हैं. रनर्स स्टेडियम पर आयोजित होने के साथ ही Virtual भी रैनाथॉन होगी.

इंदौर। एकेडमी ऑफ इंदौर मैराथनर्स (एआईएम) द्वारा 28 अगस्त, रविवार को आयोजित की जाने वाली ब्रिटानिया इंदौर रैनाथॉन 2022 की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। बड़ी संख्या में रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। इंदौर ही नहीं बल्कि प्रदेश
भर के रनर्स इसमें दौड़ने के लिए उत्साहित हैं। रनर्स को टी शर्ट, बीब और इलेक्ट्रॉनिक चिप देने के लिए आज शनिवार को एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। नेहरू स्टेडियम के बैडमिंटन हॉल में रखे गए इस एक्सपो में दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक रनर्स अपनी टी शर्ट, बिब और चिप प्राप्त कर सकते हैं। इस बार की ब्रिटानिया इंदौर रैनाथॉन 2022 की थीम ‘वॉक जॉग रन, लेट द बॉडी फैट बर्न” रखी गई है।

नेहरू स्टेडियम से शुरू होगी रैनाथॉन यहीं पर होगी खत्म

रैनाथॉन संयोजक नीरज याग्निक ने बताया कि रनर्स के लिए रैनाथॉन दो दूरियों में रखी जा रही है। 10 किमी. की रैनाथॉन का फ्लैग ऑफ सुबह 6.30 बजे होगा जबकि 21 किमी. वाली रैनाथॉन का फ्लैग ऑफ सुबह 5:45 बजे होगा। रनर्स को फ्लैग ऑफ के 30 मिनट पहले स्टेडियम पहुंचकर उपस्थिति सुनिश्चित करना होगी। दोनों ही रैनाथॉन नेहरू स्टेडियम से शुरू होगी और यहीं पर खत्म होगी।

एक्सपो में कर सकते शंकाओं का समाधान

एकेडमी ऑफ इंदौर मैराथनर्स के सचिव विजय सोहनी ने बताया कि 27 अगस्त को नेहरू स्टेडियम में एक्सपो इसलिए रखा जा रहा है ताकि रनर्स को रैनाथॉन से जुड़ी जानकारी प्रदान की जा सके। एआईएम के एक्सपर्ट्स एक्सपो में रनर्स को जानकारी प्रदान करेंगे। रनर्स को रैनाथॉन, जॉगिंग, वॉकिंग या फिर रनिंग से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए या शंका का समाधान करना चाहें तो वे यहां से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। रैनाथॉन के बाद भी सामान्य दिनों में रनिंग किस तरह शुरू की जा सकती है और इससे किस तरह सेहतमंद रहा जा सकता है, ये सभी जानकारियां यहां हासिल की जा सकती है।

Also Read: पहले कभी नहीं देखा होगा Mouni Roy का ऐसा अंदाज़, देखें अनसीन तस्वीरें

यह रहेगा रूट, 21 किमी. के लिए लगाने होंगे चार राउंड

गौरतलब है कि नेहरू स्टेडियम से शुरू होकर रैनाथॉन जीपीओ चौराहा, चिड़ियाघर, आजाद नगर चौराहा से होते हुए सांची पॉइंट इंदौर जिला जेल, इंदौर स्कूल ऑफ सोशल वर्क पहुंचेगी। यहां से शिवाजी वाटिका होकर एबी रोड होते हुए रैनाथॉन नेहरू स्टेडियम पर पहुंचेगी और यहीं पर रैनाथॉन का समापन किया जाएगा। 10 किमी. की दौड़ में शामिल होने वाली रनर्स को दो राउंड लगाना होंगे जबकि 21 किमी. के रनर्स को इस रूट पर चार राउंड पूरे करना होंगे।

ऑनलाइन भी हो सकते शामिल

रैनाथॉन संयोजक नीरज याग्निक ने बताया कि रनर्स की सुविधा को ध्यान में रखकर वर्चुअल रैनाथॉन भी रखी जा रही है, इसमें प्रतिभागी किसी भी शहर, किसी भी देश से अपने घर पर रहकर ही शामिल हो सकते हैं। रनर्स को 27-28 अगस्त की दरमियानी रात 12 बजे से 28-29 की रात को 12 बजे के बीच अपना वीडियो बनाकर अपलोड करना होगा। प्रतिभागी को ऑनलाइन शामिल होने पर भी मेडल और सर्टिफिकेट कोरियर से भेजा जाएगा।

फर्स्ट एड से लेकर रिफ्रेशमेंट तक की व्यवस्था

रेस डायरेक्टर राजीव लथ ने बताया कि इस रैनाथॉन में शामिल होने वाले रनर्स को कई तरह की सुविधाएं और सेवाएं दी जाएंगी। उनके हाइड्रेशन और न्यूट्रिशन की उचित व्यवस्था की जाएगी। रैनाथॉन के दौरान फर्स्ट एड की सुविधा होगी और बाद में विशेष नाश्ते की व्यवस्था भी की जाएगी। बाद में रनर्स को मेडल प्रदान किए जाएंगे।

बड़ी संख्या में शामिल होंगे रनर्स

गौरतलब है कि एआईएम द्वारा रखी जाने वाली सभी मैराथन अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर आधारित होती है और इनमें सिर्फ प्रदेश ही नहीं बल्कि देश भर के रनर्स शामिल होने इंदौर आते हैं। गत वर्षों में कोरोना काल के दौरान ऑनलाइन मैराथन रखी गई थी, जिनमें विदेशी रनर्स ने भी भाग लिया था। इस बार की रैनाथॉन में भी बड़ी संख्या में रजिस्ट्रेशन होने की उम्मीद है। एकेडमी द्वारा संचालित सभी रनर्स क्लीनिक के रनर्स बड़ी भी संख्या में भाग लेंगे। रनर्स में उत्साह है और वे तेजी से रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। किसी भी तरह का संकोच होने पर या जानकारी हासिल करने के लिए एआईएम के पदाधिकारियों और वेबसाइट पर संपर्क किया जा सकता है।