स्वतंत्रता दिवस के लिए तैयार इंदौर, परेड ग्राउण्ड पर होगा मुख्य समारोह

समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा तथा परेड की सलामी ली जायेगी। शासकीय तथा सार्वजनिक भवनों पर स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आकर्षक विद्युत रोशनी की जायेगी।

0
48
independence day

इंदौर: प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी 15 अगस्त को इंदौर जिले में स्वतंत्रता दिवस पूर्ण गरिमा और हर्षोल्लास के साथ मनाया जायेगा। इस दिन जिले में ग्राम पंचायत से लेकर जिला स्तर तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें। स्वतंत्रता दिवस पर जिले का मुख्य समारोह आरएपीटीसी महेश गार्ड लाइन परेड ग्राउण्ड पर होगा। समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा तथा परेड की सलामी ली जायेगी। शासकीय तथा सार्वजनिक भवनों पर स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आकर्षक विद्युत रोशनी की जायेगी।

इन कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। बैठक में डीआईजी रूचि वर्धन मिश्र सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर जाटव ने स्वतंत्रता दिवस से जुड़े आयोजनों की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होने निर्देश दिये कि सभी तैयारियां गरिमा के अनुरूप निर्धारित समय-सीमा में पूरी की जाये। सभी विभाग राज्य शासन के निर्देशों के अनुरूप कार्यक्रम आयोजित करें।

बैठक में उन्होने परेड ग्राउण्ड की तैयारी, साफ-सफाई, पेयजल, मंच निर्माण, गमलों व गुब्बारों की व्यवस्था, मुख्य अतिथि द्वारा परेड निरीक्षण के लिये जिप्सी वाहन की व्यवस्था,आंगुतकों की बैठक व्यवस्था, विद्युत, आकस्मिक चिकित्सा, फायर ब्रिगेड आदि व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को दायित्व सौंपे। बारिश को दृष्टिगत रखते हुये परेड ग्राउण्ड से पानी की निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये। बताया गया कि समारोह में आने वाले बच्चों को मिठाई वितरित की जायेगी।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी/कर्मचारी होगें पुरस्कृत

बैठक में बताया गया कि समारोह में 21 दलों द्वारा संयुक्त रूप से आकर्षक परेड प्रस्तुत की जायेगी। इसके अलावा वर्ष भर के जिले में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों तथा संस्थाओं को पुरस्कृत किया जायेगा। बैठक में निर्देश दिए गए कि अधिकारी-कर्मचारियों के प्रस्ताव 10 अगस्त तक अनिवार्य रूप से कलेक्टर कार्यालय भेज दिये जाये। समारोह का अंतिम पूर्वाभ्यास 13 अगस्त को सुबह 9 बजे एपीटीसी ग्राउण्ड पर होगा। इस पूर्वाभ्यास में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों तथा संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये।

सभी शासकीय कार्यालयों में होगा ध्वजा रोहण

कलेक्टर जाटव ने कहा कि सभी कार्यालय प्रमुख यह सुनिश्चित करें कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर सभी शासकीय कार्यालयों में ध्वजारोहण किया जाये। ध्वजारोहण के दौरान ध्वज संहिता का पालन सुनिश्चित किया जाये। स्वतंत्रता दिवस पर एपीटीसी ग्राउण्ड पर आयोजित मुख्य समारोह में भी सभी कार्यालय प्रमुख अपने स्टाफ सहित उपस्थित रहेगें। स्कूलों, महाविद्यालयों, शासकीय कार्यालयों एवं अन्य स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तथा राष्ट्रीय गान होगा।

शासकीय और सार्वजनिक भवनों/स्थलों पर होगी आकर्षक रोशनी

कलेक्टर जाटव ने कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार पिछले वर्षों की भांति इस वर्ष भी सभी कार्यालय प्रमुख अपने-अपने शासकीय कार्यालयों व अधीनस्थ कार्यालयों तथा सार्वजनिक भवनों पर स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर रोशनी की व्यवस्था आवश्यक रूप से सुनिश्चित करेंगे। समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here