Indore News: सांसद, आयुक्त ने किया रि यूज मेले का अवलोकन

दिनांक 31 अक्टुबर 2021। नगर निगम इंदौर द्वारा गांधी हॉल में आयोजित 3 आर रियूज मैला का सांसद श्री शंकर लालवानी व आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल द्वारा 32 से अधिक स्टॉल का अवलोकन किया गया और समापन समारोह के तहत कलाकारो का प्रशस्ति पत्र व मेमेंटो देकर सम्मान भी किया गया। इस अवसर पर अपर आयुक्त श्री अभय राजनगांवकर, अधीक्षण यंत्री श्री महेश शर्मा व अन्य अधिकारी दर्शकगण उपस्थित थे।

आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल ने बताया कि इंदौर ने 3 आर (रियूज, रिसायकिल व रि डयूज) के सिद्धांत पर इंदौर में कार्य किया जा रहा है, इसी तर्ज पर नगर निगम द्वारा अनुपयोगी सामान से तरह-तरह की उपयोगी वस्तुएं बनाने वाले शहर के कलाकारों को प्रोत्साहित करने हेतु गांधी हाल प्रांगण में 3 दिवसीय रियूज मेला लगाया गया है जिसमें शहर के विभिन्न लोगों द्वारा अनुपयोगी सामान से बनाए गए उपयोगी सामान के विक्रय हेतु स्टाल लगाए गए। आयुक्त सुश्री पाल ने कहा कि 3 आर डिक्लेरेशन के तहत शहर के कलाकारो ने बताया कि कोई भी अनुपयोगी सामग्री बेकार नही होती है, इंदौर (Indore) कलाकारो ने बताया कि किस प्रकार से रचनात्मक तरीके से अनुपयोगी सामग्री का उपयोग किया जा सकता है। आयुक्त सुश्री पाल ने कहा कि इंदौर स्वच्छता में नंबर वन है, और इंदौरी कलाकारो ने शहर को एक और नई पहचान दी है और बताया कि क्रिएटीविटी के माध्यम से कैसे अनुपयोगी सामग्री से घर में सजावटी सामानो का निर्माण किया जा सकता है।

सांसद श्री शंकर लालवानी द्वारा उक्त मेले का अवलोकन किया गया, उनके द्वारा प्रत्येक स्टॉल पर जाकर अनुपयोगी सामान से बनाए जा रहे हैं उपयोगी सामानों के संबंध में संबंधित स्टॉल के व्यक्ति से चर्चा भी की गई और जानकारी भी ली गई। रीयूज मेला लगाने के लिए पहले मैं आया था तो दिवाली पर इस प्रकार का मेला लगाने के लिए मेरे द्वारा कहा गया था ताकि पूरे शहर में इस विद्या से जुड़े लोग द्वारा बनाई जा रही वस्तुओं का प्रदर्शन भी हो और विक्रय भी हो माननीय प्रधानमंत्री जी चाहते हैं कि वेस्ट से बेस्ट कैसे बनाए जाए पहले कचरा केवल फेंकने के काम में आता था आपने हर क्षेत्र में कचरे से उपयोगी सामग्री बनाई गई है यह पूरे देश के लिए एक संदेश है।


नगर निगम इंदौर द्वारा गांधी हॉल में आयोजित रि यूज मेला में सांसद श्री लालवानी व आयुक्त सुश्री पाल व अन्य द्वारा कलाकारो का प्रशस्ति पत्र व मेमांेटो देकर सम्मानित किया गया, रि यूज मेले में कुल 32 स्टॉल लगाये गये है, जिसमें मॉडर्न गु्रप ऑफ इंस्टीटयूट, मॉर्डर्न इंटरनेशनल स्कुल, सुनिल व्यास, पेपर रोल आर्ट, ब्वाईस सोशल वेलफेयर सोसायटी, ओम श्री साई परिवार, 3 आर क्रिएटीव फेमेली, डीडब्ल्युएमएस आर्ट लोग, क्लेडो, एमआईसी इंडिया, पुष्पांजली ईको निर्मित, रिऋी इंटरप्राइजेस, एमआईसी स्टॉल, शरीफ आर्टस, एकता एसएचजी, दीप ज्योदी, धनवंतरी, लक्की आर्ट, भव्या डेकोरेटीव, इंदिरा विहार आर्ट, मेदाना, देवश्री, देवकिशन नंदन डेकोरेटीव, गोरीनाथ एसएमजी, राजजानकी आर्ट, भूमिका स्वासहायता समूह, एस.एच.जी. सदस्यों ने व अन्य स्कूल, कॉलेज एवं नागरिकों द्वारा रीयूज आधारित स्टॉल लगाये तथा रीयूज वस्तुओं का विक्रय एवं प्रदर्शन किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत डेकोरेटिव आयटम, स्क्रेप आर्ट, पेपर रोल आर्ट, मिक्स आर्ट, दीवाली दिये, फर्निचर, ओल्ड क्लाथ आर्ट, रोप डेकोरटिव्ह, वेस्ट फूल से धूप व अगरबत्ती की प्रदर्शनी लगायी l