Indore: महापौर पुष्यमित्र भार्गव एवं विधायक आकाश विजयवर्गीय ने 2.50 करोड की लागत से पागनीस पागा स्कूल भवन निर्माण का किया भूमिपूजन

इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव एवं विधायक आकाश विजयवर्गीय द्वारा पागनीस पागा स्कूल भवन निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया।

इंदौर। महापौर पुष्यमित्र भार्गव व विधायक आकाश विजयवर्गीय द्वारा शहर में शाला भवन विकास कार्ये की श्रृंखला में प्रथम चरण में आज राशि रूपये 1.78 करोड ओम द्वितीय चरण में 71 लाख सहित कुल राशी रुपए 2.50 करोड़ की लागत से शासकीय हाई स्कूल पागनीस पागा के नवनिर्माण का भूमिपूजन किया गया।

इस अवसर पर जनकार्य प्रभारी राजेन्द्र राठौर, एमआईसी सदस्य मनीष शर्मा मामा, क्षेत्रीय पार्षद भावना चौधरी, रूपा दिनेश पांडे, रूपाली पेढांकर, हरप्रित बक्क्षी, अधीक्षण यंत्री अशोक राठौर, लक्ष्मीकांत वाजपेयी व अन्य जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक व स्कूल स्टाफ उपस्थित रहा।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि हमारी परिषद के गठन के दौरान शहर में 6 सर्वसुविधायुक्त व आधुनिक मॉडल स्कुल निर्माण करने का संकल्प दिया गया था. इसी क्रम में आज पागनीसपागा में प्राइवेट स्कूल की तर्ज पर शाला भवन के नवनिर्माण कार्यो का भूमिपूजन किया गया है। उन्होने कहा कि प्रायवेट स्कुलो की तरह ही स्मार्ट क्लास रूम, प्रायवेट स्कुलो की तरह शाला भवन का विकास किये जाने का अभियान प्रारम्भ हुआ है, इसी कडी में आज के बाद पागनीस पागा के शासकीय स्कुल का विकास प्रारंभ होगा।

महापौर भार्गव ने कहा कि शासकीय स्कुलो में बेहतर सुविधायें उपलब्ध कराने के साथ ही विद्यालय के संचालन हेतु सामाजिक, शैक्षणिक, शिक्षको की मॉनिटरिंग कमेटी बनाई जाये जिनके द्वारा स्कूल के संचालन के साथ ही बच्चो की काउंलसिंग की जाये ताकि जो बच्चे कमजोर है उनको प्रोत्साहित किया जा सके। साथ ही स्कूली शिक्षा के महत्व को बताते हुए महापौर ने कहा कि संघर्षो के साए में असली आजादी पलती है, इतिहास उधर मुड जाता है, जिस ओर जवानी चलती है, बच्चो को और सभी को स्कूल भवन निर्माण पर बधाई।

जनकार्य प्रभारी अशोक राठौर ने बताया कि शासकीय हाई स्कुल पागनीस पागा में नवीन स्कुल भवन का निर्माण अंतर्गत नवीन भवन प्रथम तल जी प्लस 1 तक का निर्माण करना, सर्वसुविधायुक्त विद्यालय का निर्माण, जिसमें क्लास रूम, प्रधानध्यपक रूम, स्टॉफ रूम, लायब्रेरी, मध्यांह भोजन कक्ष का निर्माण किया जाना है। साथ ही विद्यार्थियों के लिए इंडोर खेल सुविधा का निर्माण, बाहय खेल गतिविधियों के लिए उपलब्ध भूमि पर मैदान विकसित किया जाना। शाला के विद्यार्थियों के सांस्कृतिक कार्यक्रमो के लिए ऑडिटोरियम का निर्माण, नवनिर्माण कार्य में भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्री आदि के साथ कम्प्युटर लेब विकसित की जाना भी प्रस्तावित है।

विधायक आकाश विजयवर्गीय ने कहा कि शासकीय पागनीस पागा हाई स्कुल को आदर्श स्कुल बनाया जावेगा, साथ ही आगामी 6 माह में कार्य पूर्ण करने का भी लक्ष्य रखा गया है। शाला भवन के समस्त क्लास में स्मार्ट रूम का निर्माण किया जावेगा। साथ ही विधानसभा 3 में सभी स्कुलो को स्मार्ट बनाया जावेगा। उन्होने कहा कि शासकीय हाई स्कुल पागनीस पागा के नवनिर्माण कार्य के तहत आज 3312 वर्ग मीटर के स्कुल के कुल क्षेत्रफल में 701 विद्यार्थियों की संख्या के मान से 22 क्लास रूम का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। पागनीसपागा शासकीय स्कुल को प्रायवेट स्कुलो की तरह से सर्वसुविधायुक्त बनाया जावेगा।

Also Read: Madhya Pradesh: स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण में मध्यप्रदेश को मिला प्रथम स्थान, राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा दिया जाएगा राष्ट्रीय पुरस्कार

क्षेत्रीय पार्षद भावना चौधरी ने बताया कि प्रथम चरण में रूपये 1.78 करोड की लागत से 13 क्लास रूम, 1 स्टॉफ रूम, 1 प्रधानाध्यापाक रूम, 1 लायब्रेरी, 2 प्रयोगशाला, 1 कम्प्युटर रूम, मध्यांह भोजन कक्ष तथा द्वितीय चरण में रूपये 71 लाख की लागत से 400 विद्यार्थी की क्षमता के ऑडिटोरियम के निर्माण के साथ ही खेल मैदान, बाउण्डीवॉल, मेनगेट, पार्किंग का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है।