इंदौर: प्रमुख तालाबों में पानी की आवक के लिए चैनल के अवरोधों को शीघ्र हटाने के निर्देश

0
47

इंदौर: संभागायुक्त श्री आकाश त्रिपाठी ने कहा है कि इन्दौर शहर के सभी प्रमुख तालाबों में पानी की आवक को पुन: शुरू करने के लिए सभी अवरोध और बाधाएं शीघ्र दूर की जाये। उन्होने समय-सीमा का निर्धारण करने हुए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये है कि इस समय-सीमा में सकारात्मक परिणाम दिखाई देना चाहिए।

उन्होंने इस बात पर गहरी नाराज़गी जतायी कि लगातार चेतावनी के बावजूद संबंधित अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया है। आज कमिश्नर श्री त्रिपाठी ने संभागायुक्त कार्यालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होने निर्देश दिये कि राजस्व विभाग, नगर निगम और जल संसाधन विभाग की संयुक्त टीम सभी तालाबों के चैनल का सर्वे करें। चैनल में हुए निर्माण कार्यों को और उन बाधाओं को चिह्नित करें। सभी बाधाएँ हटाकर तालाबों में भरपूर पानी आना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव, इन्दौर विकास प्राधिकरण के सीईओ श्री विवेक श्रोत्रिय, एडीएम श्री पवन जैन, संयुक्त आयुक्त राजस्व श्रीमती सपना सोलंकी, नगर निगम अपर आयुक्त श्री संदीप सोनी, एसडीएम श्री शाश्वत शर्मा और श्री राकेश शर्मा सहित नगर निगम के अधिकारी उपस्थित थे ।

बैठक में संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने बिलावली तालाब के ग्रीन बेल्ट में हुए निर्माण पर भी अप्रसन्नता जतायी। उन्होंने कहा कि ग्रीन बेल्ट में निर्माण सख़्ती से रोका जाना चाहिए। कॉन्ह और सरस्वती नदियों में शहर के जिन प्रमुख तालाबों से पानी मिलता है, वह पानी पुन: आना सुनिश्चित किया जाए।

सुपर कॉरिडोर में टिगरिया बादशाह तालाब के बारे में भी संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने प्रभावी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। यहाँ चैनलाइजेशन का कार्य आईडीए द्वारा किया गया है। आईडीए के सीईओ श्री विवेक श्रोत्रिय ने बताया कि टिगरिया बादशाह तालाब में डिजाइनिंग में कुछ खामियां रह गई है, जिस कारण से इस बार तालाब में पानी कम भरा है। संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने इस बात पर गहरी अप्रसन्नता जतायी की टिगरिया बादशाह तालाब में लगभग 70 लाख रुपये ख़र्च होने के बावजूद भी पानी का भराव नहीं हो रहा है। उन्होने बैठक में उपस्थित जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री अग्रवाल को निर्देश दिए कि वे बैठक समाप्ति के तुरंत बाद टिगरिया बादशाह तालाब जाएं और एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें। श्री त्रिपाठी ने बैठक में साफ कहा कि तीसरी बैठक के साथ ही उन्हें परिणाम मिलने चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here