Indore: IMA में हुआ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का आयोजन, वैदिक मैनेजमेंट विषय पर हुई चर्चा

इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन ने आचार्य शेखर के साथ सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस का आयोजन शुक्रवार, 6 मई, 2022 किया। कार्यक्रम वैदिक मैनेजमेंट विषय पर था।

Indore: इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन ने आचार्य शेखर के साथ सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस का आयोजन शुक्रवार, 6 मई, 2022 किया। कार्यक्रम वैदिक मैनेजमेंट विषय पर था। आचार्य शेखर पांडे एक ज्योतिषी और वास्तुविद हैं। वह एक लाइफ कोच, कॉरपोरेट मेंटर और वैदिक और सीएसआर कंसल्टेंट हैं, वह एक सर्टिफाइड जेमोलॉजिस्ट भी हैं और योग और ज्योतिष में 24 साल का व्यावहारिक अनुभव है।

सत्र के कुछ प्रमुख बिंदु थे:

• वैदिक जीवन शैली के माध्यम से प्रबंधन की क्षमताओं को उत्कृष्ट और संपूर्ण बनाने के तरीकों पर आचार्य शेखर पाण्डेय ने प्रकाश डाला।
• शरीर मस्तिष्क और आत्मा के संपूर्ण प्रभाव का उल्लेख एवं इन्हीं तीनों के माध्यम से मैनेजमेंट की क्षमताओं को उसके एक्सीलेंस तक ले जाने की विधियों का उल्लेख किया आचार्य शेखर के द्वारा बताया गया।
• आचार्य शेखर द्वारा बताया गया कि जीवों का, जीवों के द्वारा और जीवों के लिए किया गया उत्कृष्ट कार्य या प्रयास ही जीवन प्रबंधन है।
• जिस तरह शरीर में मन किसी भी चाही गई इच्छा या उद्देश्य की पूर्ति अपनी ज्ञानेंद्रियों और कर्मेंद्रियों के माध्यम से करता है ठीक उसी प्रकार एक मैनेजर अपनी संस्था के उद्देश्यों की पूर्ति अपने आस पास उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से करता है। किंतु, इसमें सबसे कठिन है, मानव संसाधन का उपयोग।
• क्योंकि संसाधन के रूप में जब मानव का उपयोग किया जाता है, तब हमें यह बात नहीं भूलनी चाहिए कि, उस संसाधन रूपी मानव का स्वयं का शरीर मन और आत्मा भी है, जो की उसे आदेशित कार्य को करने या ना करने के लिए प्रेरित कर सकती है!

Source- PR