वैश्विक मंहगाई से टूट रहे भारत के Share Market

यूक्रेन और रूस (Russia-Ukraine) के बीच हो रहे युद्ध के अलावा वैश्विक महंगाई के कारण भी भारत के शेयर बाजार टूट रहे है।

share market down

नई दिल्ली : यूक्रेन और रूस (Russia-Ukraine) के बीच हो रहे युद्ध के अलावा वैश्विक महंगाई के कारण भी भारत के शेयर बाजार टूट रहे है। शेयर बाजार (Share Market) के कारोबारियों का कहना है कि बीते एक सप्ताह से मार्केट में उछाल ही नहीं आ रहा है और इस कारण नुकसान उठाने के लिए व्यापारी मजबूर हो रहे है। बीते दो दिनों की ही बात करें तो सेंसेक्स और निफ्टी (Sensex and Nifty) लगातार औंधे मुंह गिरे है। बुधवार की सुबह भी शेयर मार्केट खुलने के बाद दोनों में ही तेजी नहीं दिखाई दी और इस कारण कारोबारियों के चेहरे उदास दिखाई दिए।

अब सुरक्षित विकल्प खोज रहे

यूक्रेन तथा रूस के बीच जंग जारी होने का असर न केवल शेयर मार्केट पर दिखाई दे रहा है वहीं सोना चांदी का भी व्यापार फीका इसलिए हो गया है क्योंकि पिछले दो-तीन दिनों में सोना चांदी के भाव तेज हो गए है। तेजी का असर इंदौर, उज्जैन के साथ ही रतलाम और अन्य शहरों में ज्यादा दिखाई दे रहा है।

Must Read : Alia Bhatt से दोगुनी है Ranbir Kapoor की Net Worth! जानें

इधर भारतीय निवेशकों की यदि बात करें तो निवेशकों द्वारा मौजूदा स्थितियों को देखते हुए निवेश का सुरक्षित विकल्प देखा जा रहा है। निवेशकों का कहना है कि यूक्रेन-रूस के संकट में निवेश करने से नुकसान उठाना पड़ सकता है इसलिए वे ऐसे विकल्प खोज रहे है जो उनके लिए सुरक्षित हो।

सोने में दिख रही चांदी

वैसे निवेशकों द्वारा भले ही सुरक्षित निवेश करने की बात की जा रही हो लेकिन सोने की तरफ भी निवेशकों का रूझान trend दिखाई दे रहा है। सोने की खरीदी में उन्हें अपने धंधे में चांदी होने की संभावना है, यही कारण भी है कि अधिकांश निवेशक सोना की खरीदी कर रहे है। दरअसल डालर के मुकाबले रूपया कमजोर हो गया है।

मंहगाई की मार खरीदी पर

अभी वैवाहिक कार्यक्रम भी चल रहे है तथा आगामी अप्रैल माह में भी विवाह के मुर्हूत है। इस कारण जिनके यहां इस तरह के कार्यक्रम है उनके द्वारा सोना -चांदी के आभूषणों की खरीदी करने का सिलसिला जारी है। सोना-चांदी व्यापारियों का कहना है कि भाव तेज होने से खरीदी पर असर हो रहा है।