अगर आप भी सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे है तो इंडियन आयल कोर्पोरेशन लिमिटेड ने 10 वीं पास कैंडिडेट्स से लेकर ग्रेजुएट्स तक के लिए ये बहोत खास मौका है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने अपरेंटिस के पद पर भर्ती निकाली है. इन पद के लिए आवेदन आज 14 दिसंबर 2022 दिन बुधवार से शुरू हो गए हैं. वे कैंडिडेट्स जो इन पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक हों, अंतिम तारीख के पहले फॉर्म भर दें. इन रिक्तियों के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 03 जनवरी 2023

इतनी है वैकेंसी

आईओसीएल की इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 1760 पद पर भर्ती होगी. इनमें ट्रेड अपरेंटिस, ग्रेजुएट अपरेंटिस और टेक्नीशियन अपरेंटिस के पद शामिल हैं. सेलेक्शन होने के बाद कैंडिडेट्स की नियुक्ति देशभर के विभिन्न राज्यों जैसे दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, झारखंड, चंडीगढ़, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात में होगी.

योग्यता व् आयु सीमा

इन पदो पर अप्लाई करने के लिए योग्यता पद के अनुसार अलग है. ट्रेड अपरेंटिस पद के लिए दसवीं पास कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं. टेक्नीशियन पद के लिए इंजीनियरिंग पास कैंडिडेट्स जिनके कम से कम 50 फीसदी अंक हों, वे अप्लाई कर सकते हैं और ग्रेजुएट अपरेंटिस पद के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बीए, बीएससी, बीकॉम पास कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं. तीनों ही केस में कैंडिडेट के पास संबंधित क्षेत्र में आईटीआई डिप्लोमा भी होना चाहिए. आरक्षित श्रेणी को अंकों में छूट मिलेगी. इन पद के लिए आयु सीमा 21 से 24 साल तय की गई है.

ऑनलाइन एग्जाम से होगा सिलेक्शन

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के इन पद पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन ऑनलाइन एग्जाम के जरिये होगा. परीक्षा में मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न आएंगें. एक प्रश्न के चार विकल्प दिए होंगे जिनमें से एक सही होगा. चयनित होने के बाद इन कैंडिडेट्स की सर्विस एक साल के लिए होगी. केवल ट्रेड अपरेंटिस, डाटा एंट्री ऑपरेटर की 15 महीने और ट्रेड अपरेंटिस रिटेल्स सेल्स एसोसिएट की 14 महीने होगी.