देश

ट्रंप ने दिखाई सख्ती, चीन से आने वाली सभी उड़ानों पर रोक

विश्व में फैले कोरोना वायरस के बाद से ही अमेरिका और चीन के संबंधों में लगातार तनाव जारी है। इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। जिसके चलते उन्होंने चीन से अमेरिका में आने वाली सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। बता दे की यह आदेश 16 जून से लागू होगा अमेरिका के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी।

बता दें कि इससे पहले अमेरिका की डेल्टा एयरलाइंस और यूनाइटेड एयरलाइन ने इसी महीने चीन के लिए फिर से फ्लाइट शुरू करने की बात कही थी। वहीं महामारी के दौरान भी चीन ने एयरलाइन ने यूएस के लिए अपनी उड़ानें जारी रखी थी। मालूम हो अमेरिकी एयरलाइन कंपनियों की विमान फाइव वन पॉलिसी के बाद भी चीन के लिए उड़ान नहीं भर रहे हैं।

चीनी छात्रों के प्रवेश पर रोक

गौरतलब है कि इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने कुछ चीनी छात्रों के भारत अमेरिका में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी थी। ट्रंप ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से संबंधित कुछ चीनी छात्रों और शोधकर्ताओं के अमेरिका में प्रवेश में प्रतिबंध लगा दिया गया है। बताया जा रहा है कि उन्होंने अमेरिका से बौद्धिक संपदा और प्रौद्योगिकी हासिल करने के लिए चीन द्वारा की जा रही स्नातक छात्रों के उपयोग की कोशिश है खत्म करने के लिए यह फैसला लिया है।

ट्रंप ने ऐलान किया कि चीन अपनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के आधुनिकीकरण के लिए और संवेदनशील अमेरिकी प्रौद्योगिकियों बौद्धिक संपदा को हासिल करने के मकसद से व्यापक अभियान चला रहा है, जो कि अमेरिका की दीर्घकालीन आर्थिक शक्ति और यहां के नागरिकों के लिए खतरे की घंटी है।