अन्य

Amphan : बंगाल में तबाही मचा रहा ‘अम्फान’, अगले कुछ घंटे अहम

नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी से उठा अम्फान तूफ़ान पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों से टकरा चुका है। तूफ़ान के चलते ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तूफानी हवाओं के साथ तेज बारिश शुरू हो गई है। अम्फान तूफान का पहला प्रहार पारादीप पर होगा, जहां तेज अंधड़ के साथ बारिश हो रही है।

तूफान अम्फान का लैंडफाल शुरू

एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने बुधवार शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए कहा कि बंगाल में सुपर साइक्लोन अम्फान का लैंडफाल शुरू हो गया है। अगले कुछ घंटे हमारे लिए बहुत अहम् है। क्योंकि करीब चार घंटे तक लैंडफाल की प्रक्रिया चलेगी। हम पूरे हालातों पर नजर बनाए हुए है।

प्रधान ने कहा कि लैंडफाल के बाद हमारा काम शुरू होता है। ओडिशा में एनडीआरएफ की 20 टीमें और पश्चिम बंगाल में 19 टीमें लगी हुई हैं। सभी टीमों के पास सेटेलाइट संचार सिस्टम है। हमारे पास अत्याधुनिक पेड़ कटाई और खंभों की कटाई के यंत्र हैं। दोनों राज्यों में 41 टीमों तैनात हैं। बंगाल में दो टीमें स्टैंड बाई पर रखी गई हैं, जिसमें से एक टीम अभी कोलकाता में तैनात की जा रही है।

106 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चल रही हैं हवाएं

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि सुपर साइक्लोन अम्फान पश्चिम बंगाल में सुंदरबन के पास पहुंच रहा है। ओडिशा में तूफ़ान का असर दिखना शुरू हो गया है और वहां 106 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चल रही है। उन्होंने कहा कि हमारे अनुमान के मुताबिक, कोलकाता पहुंचने पर तूफान की रफ्तार करीब 110 किमी प्रति घंटा होगी।

Related posts
breaking newsscroll trendingअन्यदेश

चीन को सबक सिखाने अब मैदान में तैनात होगी शक्तिशाली नौकाएं

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच बढ़ते…
Read more
अन्यदेशधर्मव्रत / त्यौहार

गणेश उत्सव पर लगा कोरोना का ग्रहण, मूर्ति विसर्जन नहीं करेगा लालबाग मंडल

कोरोना वायरस का खौफ दिन प्रति दिन बढ़ता…
Read more
breaking newsscroll trendingअन्यदेश

मुंबई पर आतंकियों की नजर, पाकिस्तान से आया धमकी भरा फोन

मुंबई। कोरोना की मार झेल रहे मुंबई कपर…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group