अन्य

Cyclone Nisarga Alert: मुंबई में हाईटाइड की चेतावनी, समुद्र में उठ सकती है 6 फीट ऊंची लहरें

मुंबई: चक्रवात तूफ़ान ने रफ़्तार पकड़ ली है और ये तेजी से मुंबई की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक़ आज दोपहर तक ये मुंबई और पालघर से टकरा सकता है। जब ये यहां टकराएगा तब इसकी रफ्तार 120 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। मौसम विभाग के मुताबिक़ अभी हवा 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से चल रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने हाई टाइड की संभावना जताई है।

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आज रात 9:48 बजे मुंबई में हाई टाइड की चेतावनी दी गई है। निसर्ग तूफान के दौरान 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की तूफानी हवाएं और समंदर में उठने वाली 6 फीट ऊंची लहरें मुंबई को फिर से पानी-पानी कर सकती हैं। इधर, तूफान से पहले गुजरात और महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश शुरू हो गई है।

मुंबई के आज का दिन बेहद अहम है। दोपहर में चक्रवात निसर्ग 120 की रफ़्तार से मुंबई से टकराएगा। मौसम विभाग के मुताबिक निसर्ग चक्रवाती तूफान मुंबई के करीब पहुंच गया है। इसके चलते समंदर में तूफान के समय 6 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं। खतरे को देखते हुए करीब 80 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।

महाराष्ट्र में NDRF की 20 टीमें तैनात

चक्रवात से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 20 टीमें तैनात की गई हैं। इसमें मुंबई में 8 टीमें, रायगढ़ में 5 टीमें, पालघर में 2 टीमें, थाने में 2 टीमें, रत्नागिरी में 2 टीमें और सिंधूदुर्ग में 1 टीम की तैनाती है। दो हफ्ते में देश को दूसरे समुद्री तूफान का सामना करना पड़ रहा है।

यहां होगा सबसे ज्यादा असर

मौसम विभाग के मुताबिक़ दमन, दीव और दादरा नगर हवेली में तूफान का असर सबसे ज्यादा रहेगा। मुंबई समेत उत्तरी महाराष्ट्र के कई इलाकों और कोंकण में भारी बारिश का अलर्ट है। इसके अलावा तूफान का कहर गुजरात तक हो सकता है। इसका ट्रेलर अभी से दिखना शुरू हो गया है। अहमदाहाद में जमकर बारिश हो रही है। गुजरात के नवसारी के आसपास के समंदर में तो ऊंची ऊंची लहरें भी उठनी शुरू हो गई हैं।

गुजरात में 47 गांव करवाए गए खाली

चकेवार निसर्ग के खतरे को देखते हुए गुजरात के वलसाड और नवसारी जिला प्रशासनों ने राज्य के तटीय क्षेत्रों में स्थित 47 गांवों से करीब 20 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना शुरू कर दिया है।