अन्य

Solar Eclipse: बहुत ख़ास है ये सूर्य ग्रहण, दिन में होगा रात जैसा अंधेरा! दिखेगी रिंग ऑफ़ फायर

नई दिल्ली: साल 2020 का सूर्यग्रहण आज लगने वाला है। ये ग्रहण बहुत विशेष माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि 25 साल बाद ऐसा सूर्य ग्रहण लगेगा जिसमें दिन में 12 बजे रात जैसा अंधेरा होगा। सूर्य ग्रहण का सूतक काल 20 जून की रात 10.33 बजे ही शुरू हो गया है।

साल पहला सूर्य ग्रहण रविवार सुबह करीब 10.33 बजे से शुरू होकर अपराह्न 02.04 बजे तक चलेगा। सूर्य ग्रहण का मध्‍य काल दोपहर 12.18 बजे होगा।

यह सूर्य ग्रहण भारत के देहरादून, सिरसा और टिहरी समेत कई हिस्सों में पूर्ण दिखाई देगा। इसके अलावा देश के कई हिस्सों में यह सूर्य ग्रहण आंशिक दिखाई देगा। नई दिल्ली, चंडीगढ़, मुम्बई, कोलकाता, हैदराबाद, बंगलौर, लखनऊ, चेन्नई, शिमला, रियाद, अबू धाबी, कराची, बैंकाक तथा काठमांडू आदि कुछ प्रसिद्ध शहर हैं जहां से आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा।

वैज्ञानिक दृष्टि से जितना इस सूर्य ग्रहण को महत्वपूर्ण माना जा रहा है, उतना ही महत्वपूर्ण इसे धर्मिक दृष्टि से भी माना जा रहा है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस सूर्य ग्रहण के समय ग्रह और नक्षत्रों का ऐसा संयोग बनने जा रहा है जो पिछले 500 सालों में नहीं बना।

स्पेस एजेंसी NASA का कहना है कि पृथ्वी से जिन जगहों पर ग्रहण देखा जा सकेगा, वहां से मीलों दूर होने पर भी आसमान साफ रहने पर इसको देखे जाने की संभावना है। वैज्ञानिकों के अनुसार, हमेशा ही सूर्य ग्रहण को खास तरह के चश्मे के साथ या दूरबीन से ही देखना चाहिए।