अन्य

एक जून से दौड़ेंगी 200 ट्रेनें, सफ़र से पहले जान लें नियम

नई दिल्ली: लॉकडाउन लगे दो महीने से ज्यादा होने के बाद अब धीरे-धीरे देश अन-लॉक होने लगा है। रेलवे भी एक जून से 200 ट्रेनें चलाने जा रहा है। यह ट्रेनें वर्तमान में चल रही 15 जोड़ी श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी। इन ट्रेनों में सफ़र लारने के लिए रेलवे ने यात्रियों के लिए कुछ गाइडलाइंस और नियम तय किए हैं, जिनका पालन करना ​अनिवार्य है।

रेलवे की ओर से जारी नियम और दिशा-निर्देश पहले से चल रही 15 जोड़ी यानी 30 एसी स्पेशल ट्रेनों में भी लागू रहेंगे। ये है रेलवे द्वारा यात्रियों के लिए बनाए गए नियम-

  • रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इन 200 ट्रेनों के लिए आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अलावा रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र, आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम और कॉमन सर्विस सेंटर्स से भी टिकट बुक करवा सकते हैं।
  • रेलवे ने सभी विशेष ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि (ARP) को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है। इनमें 12 मई से राजधानी ट्रेन के मार्ग पर संचालित 15 जोड़ी ट्रेनें और एक जून से चलने जा रहीं 100 जोड़ी नई ट्रेनें शामिल हैं।
  • इसके साथ ही यात्री एक 1 जून से यात्रा के लिए तत्काल टिकट और करेंट बुकिंग जैसी सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। यानी यात्री 1 जून को सफर के लिए 31 मई को तत्काल टिकट बनवा पाएंगे।
  • यात्रा के दौरान किसी भी यात्री को कोई अनारक्षित टिकट जारी नहीं किया जाएगा और न ही कोई अन्य टिकट जारी किया जाएगा। यानी टिकट चेक करने वाले अधिकारी को यात्रा के दौरान टिकट देने का अधिकार नहीं होगा।
  • RAC और वेटिंग टिकट मौजूदा नियमों के अनुसार ही दिया जाएगा। हालांकि वेटिंग टिकट वाले व्यक्ति को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • पहले चार्ट को ट्रेन के चलने के समय से कम से कम 4 घंटे पहले तैयार किया जाएगा और दूसरे चार्ट को निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम 2 घंटे पहले तैयार किया जाएगा।

सफ़र करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान-

  • ट्रेन में सफ़र करने वाले यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के बाद यात्रियों को स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा जो वहां के राज्य/केंद्रशासित प्रदेश द्वारा बनाए गए हैं।
  • -स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा।
  • बीमार लोगों को यात्रा की अनुमति नहीं होगी। यात्री स्टेशन और ट्रेनों दोनों पर सोशल डिस्टेंस बनाए रखना होगा।
  • केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति होगी।
  • ट्रेन के अंदर कोई भी कंबल या चादर उपलब्ध नहीं कराई जाएगी।
Related posts
breaking newsscroll trendingअन्यदेश

रेलवे फिर बुला रहा अपने मजदूर, हजारों श्रमिकों को मिलेगा काम

नई दिल्ली। लाॅकडाउन के कारण बड़े शहरों…
Read more
अन्यदेश

नहीं मिल रहे मजदूर! फ्लाइट टिकट, खाना और फ्री रहने को दे रही हैं कंपनियां

नई दिल्ली: लॉकडाउन मव अपने-अपने गांव…
Read more
breaking newsscroll trendingअन्यगुजरातदेशमध्य प्रदेश

मुंबई-गुजरात में बारिश से बुरा हाल, इन इलाकों में जबरदस्त जलभराव

मुंबई। कोरोना ने जिस तरह देश में सबसे…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group