अन्य

कोरोना काल में ‘ऑनलाइन पूजा’, ऐसे कर सकेंगे चार धाम यात्रा

देहरादून: कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन में भगवान् के कपाट भी बंद है। इस महामारी के बीच चार धाम यात्रा तो शुरू हो गई है लेकिन भक्तों की एंट्री बंद है। भक्त भले ही यात्रा न कर पाए लेकिन उत्तराखंड सरकार ने भगवान के दर्शन की ऑनलाइन व्यवस्था की है। साथ ही ऑनलाइन पूजा-अर्चना की भी अनुमति दी है। अब श्रद्धालू भगवान के दर्शन के साथ ऑनलाइन पूजा भी कर सकेंगे।

char dham yatra

हालांकि ऑनलाइन दर्शन के बीच उत्तराखंड सरकार ने साफ़ कर दिया है कि इस दौरान किसी भी मंदिर के गर्भ गृह की कोई फोटो या वीडियो नहीं दिखाई जाएगी। दरअसल, सरकार की इसके पीछे मंशा यह है कि ऑनलाइन पूजा के माध्यम से घर बैठे श्रद्धालु भगवान के दर्शन के साथ पूजा-अर्चना कर सकते हैं। साथ ही इन धार्मिक स्थलों पर कर्मचारियों और पंडा पुरोहित समाज के लोगों की आर्थिक जरूरतों को पूरा किया जा सकता है।

char dham

गौरतलब है कि चार धाम के लिए ऑनलाइन पूजा का पहले से भी प्रावधान था। कोरोना महामारी के कारण प्रदेश के धार्मिक स्थल पूरी तरह बंद है। इस कारण यहां श्रद्धालुओं के आने की अनुमति नहीं है लेकिन उत्तराखंड सरकार अब ऑनलाइन पूजा और दर्शन पर ज्यादा जोर दे रही है।

खुल गए गंगोत्री, यमुनोत्री और बद्रीनाथ धाम के कपाट

gangotri yamunotri

उत्तराखंड में गंगोत्री, यमुनोत्री और बद्रीनाथ धामों के कपाट खुल गए हैं। कपाट खुलने के दौरान यहां भक्तों की भीड़ की जगह केवल पंडा पुरोहित समाज और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। हालांकि अब भक्त ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे। इस दौरान उन्हें मंत्रोच्चारण के ऑडियो सुनाई देंगे। इसके साथ ही चारों धामों पर होने वाली हर तरह की पूजा, अभिषेक और प्रसाद के लिए लोग अपनी इच्छानुसार दान कर सकते हैं।

नहीं देख सकेंगे गर्भगृह के फोटो-वीडियो

char dham

चार धाम विकास परिषद के उपाध्यक्ष आचार्य शिव प्रसाद ममगांई ने बताया कि इस बार श्रद्धालु चार धाम यात्रा के ऑनलाइन ही दर्शन कर सकेंगे। इस दौरान आपकी पूजा का संकल्प पूरा होगा। श्रद्धालुओं को मंत्रोच्चारण का ऑडियो सुनाया जाएगा। इसके अलावा मंदिर के बाहर के प्रांगण और बाहर होने वाली आरती दिखाई जाएगी। हालांकि इस दौरान भक्तों को गर्भगृह का कोई भी फोटो या वीडियो नहीं दिखाया जाएगा।

Related posts
breaking newsscroll trendingअन्यदेश

NCR के चार जिलों ने लग सकता है कर्फ्यू, सीमाएं भी होंगी सील!

चंडीगढ़: देश में कोरोना संक्रमण ने…
Read more
breaking newsscroll trendingअन्यदेश

आंध्रप्रदेश: केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग, दूर तक सुनाई दे रहे धमाके

आंध्रप्रदेश: आंध्र प्रदेश से भीषण आग…
Read more
breaking newsscroll trendingtrendingअन्यदेश

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इन शहरों में आज से लगेगी पाबंदियां

नई दिल्ली: देश में कोरोना के मामले…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group