अन्य

Corona: तेजी से रेड जोन में बदल रहे ग्रीन जोन वाले जिले, 98 फीसदी हुई बढ़ोतरी

 

 

नई दिल्ली: देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। बढ़ते संक्रमण के चलते ग्रीन जोन वाले जिले लगातार रेड जोन में बदलते जा रहे है। 2 जून तक ऐसे 345 जिले रेड जोन में आ गए है, जहां कोरोना मरीजों की संख्या 50 से ज्यादा है। वहीं, 1 अप्रैल तक ऐसे जिलों की संख्या सिर्फ छह थी। पिछले दो महीनों में ऐसे जिलों की संख्या में 87 प्रतिशत की कमी आई है जो कोरोना मुक्त हैं।

1 अप्रैल तक 717 जिलों में से केवल एक प्रतिशत जिलों में 50 या इससे ऊपर कोरोना के मामले दर्ज किए गए थे जबकि ठीक दो महीने के बाद, देश के लगभग आधे जिले रेड जोन में बदल गए हैं। जिला-वार आंकड़ों पर नजर डाले तो पता चलता है कि रेड जोन में 98 फीसदी और ऑरेंज जोन में 44 फीसदी तक बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

दो महीने पहले देश में ग्रीन जोन 69 ​फीसदी थे। अब यह संख्या घटकर 9 फीसदी हो गई है। इस दौरान ज्यादातर जिले जो ग्रीन जोन थे, अब रेड जोन में आ गए हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित जिले है मुंबई, पुणे और ठाणे। पूरे देश की बात करें तो मुंबई ही पूरे देश में सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है। इसके बाद चेन्नई, अहमदाबाद, ठाणे और पुणे का नंबर आता है। देशभर में दो जून तक कुल मामलों में से करीब 90 हजार मामले इन पांचों जिलों में दर्ज किए गए है।

पिछले एक हफ्ते में भारत के लगभग 15 प्रतिशत जिलों में कोरोना वायरस के मामलों में 100 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि दर्ज की गई है। विशेषज्ञों और स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि दूरस्थ इलाकों में इस बढ़ोत्तरी के पीछे एक कारण यह है कि मुंबई और दिल्ली जैसी जगहों से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने घर लौटे हैं।

Related posts
breaking newsscroll trendingtrendingअन्यदेश

सेल्फ क्वारंटाइन में महाराष्ट्र के राज्यपाल कोश्यारी, राजभवन के 16 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

मुंबई: महाराष्ट्र में कूना का…
Read more
अन्यदेश

मुंबई की धारावी में काबू में कोरोना, WHO ने माना सक्सेस मॉडल

मुंबई: शहरों के मामलों में देखा जाए तो…
Read more
scroll trendingअन्यदेश

मुंबई में आज फिर हाई टाइड, 3 बजे ऊंचाई पर होगी समुद्री लहरे

मुंबई। मानसून के आते ही महाराष्ट्र…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group