अन्य

इंदौर कलेक्टर से अपने करियर की शुरुआत की थी अजीत जोगी ने

रायपुर: राजनीति के धुरंधर माने जाने वाले छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन हो गया है। उन्होंने रायपुर के नारायणा अस्पताल में 3:30 बजे आखिरी सांस ली। जोगी लंबे समय से तबीयत खराब होने की वजह से अस्पताल में भर्ती थे।

अजीत जोगी ने अपने करियर की शुरुआत बतौर कलेक्टर की थी, जिस दौरान वह इंदौर में कलेक्टरी कर रहे थो तब वे तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी के संपर्क में आ गए। 1986 के आसपास उन्होंने कांग्रेस ज्वाइन कर ली और सक्रिय राजनीति में प्रवेश किया।

इसके बाद जोगी का राजनीतिक सिक्का चमकता गया और वह 1986 से 1998 तक राज्यसभा के सदस्य रहे। इस दौरान वह कांग्रेस में अलग-अलग पद पर कार्यकर रहे, वहीं 1998 में रायगढ़ से लोकसभा सांसद चुने गए। साल 2000 में छत्तीसगढ़ का गठन हुआ।

उस दौरान उस क्षेत्र में कांग्रेस को बहुमत था. यही कारण रहा कि कांग्रेस ने बिना कुछ देरी के अजीत जोगी को ही राज्य का मुख्यमंत्री बना दिया। जोगी 2003 तक राज्य के सीएम रहे। उसके बाद जोगी की तबीयत ख़राब होती रही और उनका राजनीतिक ग्राफ भी गिरता रहा। 2016 में उन्होंने कांग्रेस से अपनी राह अलग करते हुए ‘जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ‘ के नाम से नई पार्टी बना ली।

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उन्होंने अपनी ये पार्टी बनाई थी। फिर उन्होंने बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन करते हुए खुद के बारे में कहा कि इन चुनावों में वो ‘किंगमेकर’ की भूमिका निभाएंगे। लेकिन उनका ये गठबंधन कामयाब नहीं हो पाया और कांग्रेस की लहर में भारतीय जनता पार्टी के साथ-साथ जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ का भी प्रदर्शन निराशाजनक रहा।

2018 के विधानसभा चुनावों में अजीत जोगी की पार्टी केवल तीन सीटें ही जीत पी और कांग्रेस ने पूर्ण बहुमत से जीत हासिल कर भूपेश बघेल के हाथों में छत्तीसगढ़ की कमान सौंपी। हालांकि बघेल ने कहा था कि ‘अगर अजीत जोगी पहले चले गए होते तो कांग्रेस प्रदेश में पहले ही सत्ता पर काबिज हो जाती।’

Related posts
breaking newsscroll trendingtrendingअन्यदेश

सेल्फ क्वारंटाइन में महाराष्ट्र के राज्यपाल कोश्यारी, राजभवन के 16 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

मुंबई: महाराष्ट्र में कूना का…
Read more
अन्यदेश

मुंबई की धारावी में काबू में कोरोना, WHO ने माना सक्सेस मॉडल

मुंबई: शहरों के मामलों में देखा जाए तो…
Read more
scroll trendingअन्यदेश

मुंबई में आज फिर हाई टाइड, 3 बजे ऊंचाई पर होगी समुद्री लहरे

मुंबई। मानसून के आते ही महाराष्ट्र…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group