देश

सांसद शंकर लालवानी ने नगर निगम के कलाकरों को आर्थिक सहायता दिए जाने के लिए लिखा पत्र

इंदौर: सांसद शंकर लालवानी ने नगर निगम के कलाकरों को आर्थिक सहायता दिए जाने के लिए पत्र लिखा। वैश्विक महामारी के कठिन दौर में सर्व वर्ग की लगातार चिंता करने वाले कोरोना योद्धा के रूप में देश भर में चर्चित इंदौर सांसद शंकर लालवानी की कलाकारों को आर्थिक सहायता देने हेतु लिखे पत्र पर प्रदेश के संस्कृति मंत्रालय के संचालक अदिति कुमार त्रिपाठी ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री एवं संस्कृति मंत्री के निर्देशानुसार म. प्र. शासन संस्कृति मंत्रालय द्वारा You Tube Chanel पर प्रतिदिन सांय 7 बजे एक कार्यक्रम का प्रसारण कर कलाकारों को आर्थिक सहायता दी जा रही है,अभी तक 1613 कलाकारो को आर्थिक सहायता प्रदान की जा चुकी है,उन्होंने संस्कृति विभाग द्वारा कलाकारों के लिए अन्य सहायता योजनाओं का विवरण भी प्रेषित किया है।

उन्होंने पत्र में लिखा कि लोक कलाकारों को रुपये 1,000/- तथा शास्त्रीय कलाकारों को रुपये 5,000/- तक की सहायता कोरोना-19 की अवधि में दी जा रही है। प्रदेश के लगभग 1613 कलाकारों को यह आर्थिक सहायता प्रदान की जा चुकी है। लालवानी ने कहा कि मासिक सहायता योजना :- विभाग द्वारा प्रदेश के अर्थाभावग्रस्त साहित्यकारों/कलाकारों को जीवन यापन के लिए इस योजना के तहत प्रतिमाह अधिकतम रूपये 1,500/- तक की सहायता राशि उपलब्ध करायी जाती हैं। इसमें वृद्धि हेतु वित्त विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। यह सहायता राशि जिला कलेक्टर द्वारा अनुशंसित कलाकारों/साहित्यकारों को प्रदान की जाती है।

सांसद लालवानी ने पत्र में लिखा कि मध्यप्रदेश कलाकार कल्याण कोष से आर्थिक सहायता :- गंभीर रूप से बीमार, साहित्यकारों, कलाकारों को इलाज के लिए एकमुश्त अधिकतम रू. 5,000/- की सहायता राशि उपलब्ध करायी जाती है। यह सहायता राशि भी जिला कलेक्टर द्वारा अनुशंसित एवं शासन द्वारा
गठित समिति में निर्णय उपरान्त कलाकारों/साहित्यकारों को प्रदान की जाती है।

उन्होंने कहा कि अशासकीय संस्थाओं को अनुदान :- संचालनालय द्वारा साहित्य, शास्त्रीय संगीत,नाटक एवं लोक कलाओं के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए क्रियाशील अशासकीय संस्थाओं को गतिविधियों के संचालन के लिए वार्षिक अनुदान उपलब्ध कराया जाता है।