दिल्लीदेश

मानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, अब अगले पांच दिन बरसेगी आग!

नई दिल्ली: मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 17 मई के बाद से मानसून में कोई प्रगति नहीं देखी गई है. ऐसे में मानसून के केरल पहुंचने में अभी और समय लग सकता है. मानसून के बेरुखी के कारण ही देश में तापमान तेजी से बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अभी 5 दिन आसमान से आग बरसेगी और लू से किसी भी तरह की कोई राहत नहीं मिलेगी.उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है जिससे लू के प्रकोप से राहत मिल सकती है.

बता दें कि मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को उत्तर भारत में 25-26 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया जब लू का प्रकोप अपने चरम पर हो सकता है. मौसम विभाग के अनुसार पिछले कुछ सालों में मानसून की स्थिति को देखें तो मई के आखिरी सप्ताह तक मानसून श्रीलंका से लेकर म्यांमार तक छा जाता है. हालांकि इस बार ऐसा कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा है.

इन राज्यों में होगा गर्मी का सबसे ज्यादा असर-

दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में पिछले कुछ दिन से जबरदस्त गर्मी है और कहीं-कहीं तो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तक जा रहा है. राजस्थान में सोमवार को दिन का सर्वाधिक तापमान चूरू में 47.5 डिग्री सेल्सियस मापा गया, वहीं उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद सबसे गर्म रहा जहां तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस रहा.राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.