मध्य प्रदेश

मालवा – निमाड़ में शिवराज सिंह और सिंधिया के साथ विजयवर्गीय भी होंगे स्टार प्रचारक

मिलिंद मुजुमदार

इंदौर। मालवा – निमाड़ अंचल की 5 विधानसभा सीटों के लिए भाजपा ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। सूत्रों के अनुसार जून के पहले सप्ताह में मंत्रिमंडल के गठन के साथ ही प्रदेश कार्यकारिणी की भी घोषणा किया जाना संभावित है। सूत्रों के अनुसार अंचल की पांचों विधानसभा सीटों, सुवासरा, हाटपिपलिया, आगर, सांवेर और बदनावर के उपचुनाव को लेकर भाजपा संगठन बेहद गंभीरता से और तेजी से जमावट में जुट गया है। यह सभी सीटें पार्टी अनेक बार जीत चुकी हैं।

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ ही पार्टी के हाईप्रोफाइल राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी इन सीटों के संदर्भ में स्टार प्रचारक की भूमिका में होंगे। मालवा – निमाड़ अंचल की आगर अनुसूचित जाति सुरक्षित सीट को छोड़ दें तो शेष चारों सीटों पर भाजपा के प्रत्याशी तय हैं। यह हैं सुवासरा से हरदीप डंग, हाटपिपलिया से मनोज चौधरी, सांवेर से प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट और बदनावर से राजवर्धन सिंह दत्तीगांव। यह चारों नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ भाजपा में आए थे।

सूत्रों के अनुसार इन चारों ने ही अपने यहां पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा कैलाश विजयवर्गीय के अधिकाधिक संगठनात्मक दौरों के लिए प्रदेश नेतृत्व से कहा है। पांचों विधानसभा क्षेत्रों में कैलाश विजयवर्गीय के समर्थकों की बड़ी संख्या है। सूत्रों के अनुसार बूथ मैनेजमेंट और अन्य मूलभूत संगठनात्मक कार्य खुद प्रदेशाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा और प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत देखेंगे। सुहास भगत के निर्देशों के बाद उज्जैन और इंदौर संभाग के संभागीय संगठन मंत्रियों क्रमशः जितेंद्र लिटोरिया और जयपाल सिंह चावड़ा ने मोर्चा संभाल भी लिया है। उज्जैन संभाग के अंतर्गत सुवासरा, हाटपिपलिया और आगर की सीटें आती हैं ।जबकि बदनावर और सांवेर विधानसभा सीटें इंदौर संभाग में हैं। भाजपा इन सभी 5 सीटों पर अपने पूर्णकालिक प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं को विधानसभा प्रभारी के रूप में पहले ही नियुक्त कर चुकी हैं। इन विधानसभा प्रभारियों ने अपने-अपने विधानसभा में कैंप कर भी लिया है।

आठों सांसदों की तैनाती होगी..

मालवा-निमाड़ अंचल की सभी 8 लोकसभा सीटों पर भाजपा के सांसद हैं। इनमें खंडवा के सांसद नंदकुमार सिंह चौहान तो प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं। वे 1985 से चार बार विधायक और पांच बार सांसद निर्वाचित होने के साथ ही अनेक चुनाव लड़े हैं। नंदू भैया विशेष रूप से हाटपिपलिया और बदनावर विधानसभा सीट में पार्टी की ओर से मोर्चा संभालेंगे। इनके अलावा खरगोन के सांसद गजेंद्र पटेल, धार के सांसद छतर सिंह दरबार, इंदौर के सांसद शंकर लालवानी भी बदनावर और सांवेर विधानसभा में रहकर चुनाव प्रचार करेंगे। इंदौर संभाग की सांवेर सीट शंकर लालवानी के लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत ही आती हैं। इसी तरह उज्जैन संभाग के तीनों सांसद मंदसौर के सुधीर गुप्ता, देवास- शाजापुर के महेंद्र सिंह सोलंकी और उज्जैन के सांसद अनिल फिरोजिया आगर, हाटपिपलिया और सुवासरा की जवाबदारी देखेंगे।