मध्य प्रदेश

इंदौर एयरपोर्ट पर यात्रियों की हो रही प्राइमरी स्क्रीनिंग, आरोग्य सेतु ऐप जरुरी

इंदौर: इंदौर एयरपोर्ट पर यात्रियों का आगमन शुरू हो गया है। जिसके लिए कलेक्टर मनीष सिंह ने विभिन्न चिकित्सकीय एवं एवं प्रशासनिक अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। कलेक्टर ने विमानतल पर यात्रियों की प्रारंभिक चिकित्सकीय जांच के लिए डॉ एम.पी. शर्मा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

डॉक्टर शर्मा के द्वारा विमानतल पर चिकित्सकीय परीक्षण के लिए चिकित्सकीय दल को नियुक्त किया गया है। यह दल 2 शिफ्ट में कार्य करेगा। प्रथम शिफ्ट प्रातः 6 से दोपहर 2 बजे तक तथा द्वितीय शिफ्ट दोपहर 2 बजे से कार्य समाप्ति तक उपस्थित रहेगा। इस दल में तीन चिकित्सक एवं तीन पैरामेडिकल स्टाफ रहेगें।

इंदौर पहुंचने पर सर्वप्रथम यात्रियों का निर्धारित स्वास्थ्य काउंटर पर प्राथमिक चिकित्सकीय परीक्षण-थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाएगी। तत्पश्चात ड्यूटी दल द्वारा यात्रियों को स्व घोषणा पत्र की प्रति दी जाएगी। इस प्रकार भरे गए स्व घोषणा पत्र जिला सत्कार अधिकारी सुनील झा के कार्यालय में जमा किए जाएंगे। सुनील झा द्वारा उक्त प्राप्त घोषणा पत्रों को छांटा जाकर इंदौर से बाहर अन्य जिलों के यात्रियों की सूचना जिला कलेक्टर को प्रेषित की जाएगी। यात्रियों की जांच के उपरांत यदि किसी व्यक्ति में कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं तो ऐसी स्थिति में एसडीएम राकेश शर्मा को तत्काल सूचना दी जाकर क्वॉरेंटाइन आदि आगामी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु और स्थानीय एप ऑपरेट करना जरुरी

कलेक्टर मनीष सिंह ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहन सक्सेना को आरोग्य सेतु एप तथा स्थानीय स्तर पर बनाए गए ऐप की जिम्मेदारी सौंपी है। सक्सेना द्वारा सभी यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप तथा लोकल ऐप का इंस्टॉल एवं ऑपरेट करना सुनिश्चित किया जाएगा। इस कार्य हेतु विमानतल पर प्रखर व्यास एवं विकास को नियुक्त किया गया है।

उक्त प्रक्रिया के पश्चात जिला प्रशासन की टीम द्वारा यात्रियों को वाहन पास दिए जाएंगे। वाहन की उपलब्धता हेतु उबर से श्री क्षितिज रे मोबाइल नंबर 96855-69555 ,ओला से सुशील पांडे मोबाइल नंबर 88781-11060 तथा स्टार कैब से श्री शैलेंद्र त्रिपाठी मोबाइल नंबर 98267-77725 से ऑन पेमेंट टैक्सी प्राप्त की जा सकती है।

विमानतल पर एडीएम तोमर होंगे नोडल अधिकारी

विमानतल पर संपूर्ण व्यवस्था हेतु अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी बीबीएस तोमर को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। साथ ही विमानतल पर प्रातः 6:00 से 2:00 की प्रथम शिफ्ट में शैफाली अग्रवाल, तेजेंद्र सिंह एवं प्रदीप शिंगलू तथा दोपहर 2:00 से कार्य समाप्ति तक की द्वितीय शिफ्ट में विवेक सोनी, डॉक्टर रामकेश यादव एवं राकेश पगारे की ड्यूटी लगाई गई है।