मध्य प्रदेश

इंदौर: कोरोना संकट के बीच एक दिन में हुआ 412 बच्चों और 121 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण

इंदौर: कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया है कि इंदौर में नियमित रूप से टीकाकरण की व्यवस्था बनाई जा रही है। गर्भवती माताओं और बच्चों को टीकाकरण की सुरक्षा प्रदान की जाएगी। आज 21 मई से शुरू हुए टीकाकरण अभियान में प्रथम दिवस 121 गर्भवती महिलाओं तथा 412 बच्चों का टीकाकरण किया गया। कलेक्टर मनीष सिंह के निर्देशानुसार 15 स्कूलों में प्रात: 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है।

0731 2567333 नंबर पर कॉल कर व्यक्ति अपने क्षेत्र के निकटतम टीकाकरण केंद्र की जानकारी ले सकता है। कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि कोविड-19 के दौरान बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को टीकारोधी बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण करना आवश्यक सेवाओं में से एक है। टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों में टीकारोधी बीमारियों के बढ़ने की आशंका बनी रहती है। ऐसी परिस्थिति में टीकाकरण कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालित करना नितांत आवश्यक है।

उन्होंने बताया इस कार्य हेतु ड्यूटी रोस्टर के आधार पर लगाई गई एएनएम को सर्वे ड्यूटी से मुक्त किया गया है। टीकाकरण केंद्रों पर आने वाले लाभार्थियों एवं पालकों को भी मास्क लगाना तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है।

कलेक्टर सिंह ने नगर निगम के जोनल अधिकारी को प्रतिदिन संस्थान में साफ सफाई व्यवस्था तथा सैनिटाइजेशन कार्य की जिम्मेदारी दी है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण का कार्य कर रही एएनएम को सत्र प्रारंभ करने से पूर्व कम से कम 20 सेकेंड तक साबुन से अपने हाथ धोना है तथा प्रत्येक लाभार्थी को टीका लगाने से पहले एवं बाद में हाथों को साफ करना है। साथ ही ट्रिपल लेयर सर्जिकल मास्क पहनना भी अनिवार्य है।