मध्य प्रदेश

MP में आने से पहले कमजोर पड़ा निसर्ग, दक्षिणी हिस्से में तेज हवा-बारिश की संभावना

भोपाल: अरब सागर से उठा चक्रवात निसर्ग महाराष्ट्र से टकराने के बाद मध्यप्रदेश में आने वाला थे। हालांकि मध्यप्रदेश में प्रवेश से पहले ही वह कमजोर पड़कर कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है। बदले मौसमी हालात से संभावना जताई गई है कि यह मध्यप्रदेश के पश्चिमी हिस्से की बजाय दक्षिणी हिस्से से इस सूबे में गुरूवार शाम दाखिल होगा।

हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक सूबे के कई स्थानों में कल बुधवार से ही बारिश शुरू हो चुकी है और यह गुरूवार को भी जारी रहेगी। विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह चंदेल ने बताया, “पहले हमारा पूर्वानुमान था कि निसर्ग आज सुबह सात बजे से 11 बजे के बीच महाराष्ट्र से खंडवा, खरगोन और बुरहानपुर के रास्ते मध्यप्रदेश में प्रवेश कर सकता है। लेकिन अब यह चक्रवात कमजोर पड़कर निम्न दबाव के क्षेत्र में बदल चुका है।”

आगे उन्होंने बताया कि “बदले मौसमी हालात में संभावना है कि निसर्ग आज शाम सात बजे के आस-पास बैतूल, छिंदवाड़ा और सिवनी के रास्ते दक्षिणी मध्यप्रदेश में दाखिल हो सकता है। आने वाले घंटों में इस चक्रवात का बड़ा असर नर्मदापुरम, भोपाल, सागर, रीवा, जबलपुर और शहडोल संभाग में दिखाई देने का पूर्वानुमान है।

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि बुधवार सुबह 08:30 बजे से लेकर बृहस्पतिवार सुबह 08:30 बजे के बीच सूबे के जिन स्थानों में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गयी है, उनमें सेगांव, खंडवा, सेंधवा, निवाली, सोनकच्छ, भैंसदेहीऔर अमरपुर शामिल हैं। चंदेल ने बताया कि “निसर्ग” के प्रभाव से गुरुवार को डिंडोरी, अनूपपुर, शहडोल, सीधी, सिंगरौली, उमरिया और बड़वानी जिलों में 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। इन जिलों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर बिजली गिर सकती है।

Related posts
देशमध्य प्रदेश

1 घंटे में बना आय प्रमाण पत्र, खुद कलेक्टर ने सौंपा

समाधान एक दिवस योजना ने आम आदमी को…
Read more
देशमध्य प्रदेश

महू: सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय में अतिथि विद्वानों के साथ अविधिक एवं असामाजिक व्यवहार

महू: अंबेडकर जन्मस्थली एवं बाबा साहब…
Read more
देशमध्य प्रदेश

शादी के लिए मेकअप कराने गई दुल्हन का मर्डर, तलवार से काटी गर्दन

जावरा : जावरा में एक ऐसा दिल दहला देने…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group