मध्य प्रदेश

दो दिन में 25 रजिस्ट्रियां, नियमों का रखा जा रहा ख़ास ध्यान

इंदौर। कोरोना संकट में अब जान के साथ जहान भी बचाना है। इसके साथ इंदौर प्रशासन भी अब आर्थिक कामों को शुरू कर रहा है। इसी कड़ी में अब अचल संपत्तियों की रजिस्ट्री शुरू हुई है। पहले दिन 8 और दूसरे दिन यानी 17, इस तरह कुल 25 रजिस्ट्रियां हुई है। पंजीयन विभाग में मशीनों से रोजाना सेनेटाइजेशन से लेकर मार्किंग और हाथ धोने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।

वरिष्ठ जिला पंजीयक बालकृष्ण मोरे ने बताया कि पर्याप्त सावधानी और कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। रोजाना सेनेटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्किंग, थम्ब मशीन में भी अंगूठा लगाने से पहले और बाद में सेनेटाइजेशन किया जाएगा। दो दिन में 25-26 रजिस्ट्रियां हो गई है और अब धीरे-धीरे संख्या बढ़ेगी। इधर शासन ने लोगों से अपील की है कि 30 जून तक पुरानी गाइडलाइन और स्टाम्प ड्यूटी में मिली छूट का फायदा उठाएं। राज्य शासन द्वारा आम जनता को राहत तथा रियल स्टेट कारोबार को गति देने के लिये 30 जून, 2020 तक गाइड-लाइन वर्ष 2019-20 को यथावत जारी रखने का निर्णय लिया है।

इस संबंध में 17 मई को अधिसूचना जारी की जा चुकी है। इससे समग्र रूप से जमीनों/भवनों के क्रय पर लगने वाली स्टाम्प और पंजीयन शुल्क में 5 प्रतिशत की कमी आयेगी। रियल स्टेट से संबंधित विभिन्न संगठनों द्वारा सम्पत्ति अंतरण पर स्टाम्प ड्यूटी तथा पंजीयन शुल्क कम करने की माँग पर मंत्रियों के समूह द्वारा आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये गाइड-लाइन वर्ष 2019-20 एवं पंजीयन शुल्क 5 प्रतिशत कम करने की अनुशंसा की गई थी। पंजीयन एवं मुद्रांक के महानिरीक्षक श्री सुखवीर सिंह ने बताया कि वर्ष 2020-21 की गाइड-लाइन दिनांक 30 जून, 2020 तक स्थापित रखी गई है, जिनमें निर्माण दरों में वृद्धि की गई है।

इस प्रकार दिनांक 30 जून, 2020 तक अचल सम्पत्ति के दस्तावेजों का पंजीयन कराने पर पक्षकारों को होने वाले व्यय में 5 से 15 प्रतिशत का लाभ मिलेगा। इस प्रकार लॉकडाउन अवधि में रियल स्टेट कारोबार पर जो विपरीत प्रभाव पड़ा है, उससे उबरने में आसानी होगी। इसके साथ ही आम जनता को भी देय स्टाम्प एवं पंजीयन शुल्क में राहत प्राप्त होगी।

Related posts
देशमध्य प्रदेश

आपराधिक तत्वों पर कार्यवाही के लिए नामजद जवाबदारी तय हो : आईजी

इंदौर। वर्तमान में जुआ, सट्टा, अवैध…
Read more
देशमध्य प्रदेश

ना मैं महाराजा , ना मैं टाइगर , ना मैं मामा , मैं तो बस कमलनाथ , एक जनसेवक : कमलनाथ

भोपाल : आज बदनावर दौरे पर आये कमलनाथ ने…
Read more
देशमध्य प्रदेश

कोरोना संकट के चलते नही मनाएंगे जयवर्धन सिंह अपना जन्मदिन

राजगढ़ (कुलदीप राठौर): कोरोना संक्रमण…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group