देश

पंजाब में 31 मई तक बढ़ा लाॅकडाउन, राज्य से हटेगा कर्फ्यू

चंडिगढ़। पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सरकार ने राज्य में 31 मई तक के लिए लॉक डाउन बढ़ाने का फैसला लिया है। हालांकि इस दौरान राज्य से कर्फ्यू हटा लिया जाएगा। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि 18 मई से लाॅक डाउन 4 के चलते काफी राहत देने की घोषणा की जाएगी। इस दौरान उन्होंने जनता से भी लाॅक डाउन में मदद करने की अपील की है।

lockdown

 

मुख्यमंत्री अमरिंदर कहा कि मैं नहीं जानता कि केंद्र सरकार 18 मई को क्या घोषणा करने जा रही है? लेकिन मैं अधिकतर शहरों को खोल दूंगा। साथ ही उन्होंने कहा कि जहां पर संक्रमण के ज्यादा मामले होंगे वहां पर पाबंदियां जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि वे रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन के पक्ष में नहीं थे बल्कि राज्यों को कंटेनमेंट और नॉन कंटेनमेंट जोन में बांटना चाहते थे।

lockdown

दो सप्ताह के लिए बढ़ सकता है लाॅकडाउन

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 17 मई के बाद केंद्र सरकार देश में लाॅक डाउन दो हफ्तों के लिए बढ़ा सकती है, जो कि 31 मई तक लागू रहेगा। वहीं लाॅकडाउन 4 में लोगों को क्या राहत मिलेगी इसकी जानकारी केंद्र सरकार रविवार को जारी कर सकती है। अटकलें लगाई जा रही है कि इस दौरान ऑटो, बस और कैब सर्विस को अनुमति मिल सकती है। हालांकि कंटेनमेंट जोन में प्रतिबंध रहेगा। साथ ही रेड जोन को एक बार फिर परिभाषित किया जाएगा। इतना ही नहीं ई-कॉमर्स वेबसाइट को गैर जरूरी सामान की सप्लाई करने की इजाजत दी जा सकती है। वही फैक्ट्री और ऑफिस में 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति दी जा सकती है, पहले 33 फीसदी कर्मचारियों को ही इसकी इजाजत थी।

lockdown

खबरों की मानें तो केंद्र सरकार ने लॉक डाउन को लेकर तमाम तैयारियां पूरी कर ली है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह गृह सचिव और प्रधानमंत्री कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लाॅक डाउन के चैथे चरण को लेकर 2 घंटे से ज्यादा समय तक बैठक की थी। जिसमें मुख्यमंत्रियों की ओर से दिए गए सुझावों पर भी चर्चा की गई थी।