अन्यदेश

रेलवे की बढ़ी सुरक्षा, अब निंजा ड्रोन करेंगे ट्रेनों की निगरानी

नई दिल्ली: कोरोना काल में बंद बड़ी रेल सेवाओं के बीच रेलवे ने अपने विकास कार्यों को आगे बढ़ाया है। मध्य रेलवे के मुंबई संभाग ने स्टेशन परिसरों, रेलवे मार्ग खंडों, यार्डों, कार्यशालाओं जैसे रेलवे क्षेत्रों की बेहतर सुरक्षा और निगरानी के लिए हाल में में दो निंजा मानवरहति यान खरीदे हैं। इस बात की जानकारी खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी है।

रेल मंत्री ने ट्वीट किया, आसमान में नजर: निगरानी प्रणाली में सुधार कर रहे, रेलवे ने हाल ही में निंजा मानवरहित यान खरीदे हैं। समय पर ट्रैकिंग, वीडियो स्ट्रीमिंग और गड़बड़ी के समय जरूरी कदम उठाने जैसी सुविधा से लैस ड्रोन रेलवे परिसंपत्तियों की निगरानी बढ़ाएंगे और यात्रियों की अतिरिक्त सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, रेलवे सुरक्षा बल ने रेलवे सुरक्षा के लिए ड्रोनों के व्यापक इस्तेमाल की योजना बनाई है। मंत्रालय के बयान के अनुसार, दक्षिण पूर्व रेलवे, मध्य रेलवे, रायबरेली की मॉडर्न कोचिंग फैक्ट्री और दक्षिण पश्चिम रेलवे के लिए 31.87 लाख रुपए की लागत से आरपीएफ ने अब तक 9 ड्रोन खरीदे हैं। आरपीएफ की 97.52 लाख रुपये की लागत से भविष्य में 17 और ऐसे ड्रोन खरीदने की योजना है।

Related posts
देश

गावस्कर ने अपने बयान पर पर्दा डाला, कहा- अनुष्का के सम्बंध में मेरे बयान को गलत तरीके से किया पेश

मुंबई। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर तथा…
Read more
दिल्लीदेश

बिहार : चुनाव के एलान के बाद नीतीश ने भरी हुंकार, बोले- जो कहा वो किया

पटना : चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार…
Read more
देशमध्य प्रदेश

2 अक्टूबर से शुरू होगा चरक भवन में कोविड केयर हॉस्पिटल, कलेक्टर ने किया व्यवस्थाओं का निरीक्षण

उज्जैन 25 सितम्बर। चरक भवन की पांचव…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group