अमेरिकादेश

आमने-सामने आए भारत-चीन! ट्रंप बोले- मध्यस्थता को तैयार अमेरिका

नई दिल्ली। लद्दाख में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद लगातार गहराता जा रहा है। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मध्यस्थता की पेशकश की है। उन्होंने कहा कि भारत और चीन के बीच उपजे विवाद को लेकर अमेरिका मध्यस्थता करने के लिए तैयार है। अमेरिका राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि ‘हमने भारत और चीन दोनों को सूचित किया है अगर वह चाहे तो सीमा विवाद में अमेरिका मध्यस्था को तैयार है।’

युद्ध की तैयारियों का हुआ खुलासा

इससे पहले चीन का युद्ध की तैयारियां करने का खुलासा हुआ था। अंतराष्ट्रीय एजेंसी ब्त्प्च्त्प् ने एक सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों का खुलासा किया था। इन तस्वीरों के मुताबिक चीन मालदीप में एक टापू बना रहा हैं, जो भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं। जानकारों का कहना है कि चीन सैन्य ताकत के द्वारा भारत को घेरने की प्लानिंग कर रहा है।

गौरतलब है कि भारत-चीन सीमा पर तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। हाल ही में खबर आई है कि चीनी सैनिकों ने ‘अनैतिक तरीकों’ का सहारा लेते हुए कंटीले तार वाले डंडों और पत्थरों से भारतीय सुरक्षा बलों पर हमला कर दिया। सेना के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि श्चीनी सैनिकों ने हाल ही में टकराव के दौरान पैंगोंग त्सो झील के पास के इलाके में भारतीय सैनिकों को निशाना बनाने के लिए पत्थरों और कंटीले तारों से लैस डंडों का इस्तेमाल किया था।‘ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों को चोट पहुंचाने के इरादे से ऐसा किया लेकिन भारतीय पक्ष ने भी उसी अंदाज में माकूल जवाब दिया। हालांकि चीनी सैनिकों की तादाद भारतीय सैनिकों से कहीं अधिक थी।