देश

भारत में भयावक हो रहा कोरोना, तीन सप्ताह में बढ़े 1 लाख से ज्यादा केस

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस का प्रभाव लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिसेस सुरक्षा के मद्देनजर देश में लाॅकडाउन लागू है। लेकिन इसके बावजूद भी देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अब तक देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख 45 हजार 380 पर पहुंच गई है। जबकि 4 हजार से अधिक लोग इस वायरस के कारण दम तोड़ चुके हैं। वहीं जैसे-जैसे सरकार लाॅकडाउन में रियायत दे रही है, वैसे-वैसे देश में कोरोना के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं।

भारत में महामारी किस तरह से फैल रही है इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आज से तीन सप्ताह पूर्व यानी 4 मार्च को भारत में कोरोना के 43 हजार मामले थे, जबकि मरने वालों की संख्या 14,00 थी। वहीं अब तक यह आंकड़ा 1 लाख 45 हजार पर पहुंच गया है। जबकि 4 हजार 167 लोग कोरोना के चलते दम तोड़ चुके हैं। यानी तीन सप्ताह में 1 लाख 2 हजार मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि 2600 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

बता दे कि कोरोना ने महाराष्ट्र को सबसे ज्यादा प्रभावित किय हैं। यहां पर 52 हजार से अधिक संक्रमितों की पुष्टि हो चुकी है। जबकि तमिलनाडु में 17 हजार से अधिक मामले हैं। मध्यप्रदेश में संक्रमितों की संख्या 6859 पर पहुंच गई हैं। यूपी में भी 6532 केस है और 165 मरीजों की मौत हो गई है।

41.6 फीसदी रिकवरी रेट

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, मार्च में देश में कोरोना का रिकवरी दर जो 7 फीसदी थी वो अब 41.6 फीसदी हो चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि स्पेन में 504 केस प्रति लाख जनसंख्या रिपोर्ट हो रहे हैं। बेल्जियम में ये 499 है। अमेरिका में 486 केस प्रति लाख जनसंख्या रिपोर्ट हो रहे हैं। लव अग्रवाल ने कहा कि दुनिया में कोरोना की 6.4 फीसदी मृत्यु दर है। भारत उन देशों में रहा है जहां ये सबसे कम है। उन्होंने कहा कि भारत में ये 2.87 फीसदी रहा है। कुछ देशों में ये 19.9 फीसदी, 16.3 फीसदी और 14 फीसदी है।

Related posts
scroll trendingदेशमध्य प्रदेश

राजधानी में भाजपा नेता निकला कोरोना पॉजिटिव, प्रोटेम स्पीकर से की थी मुलाकात

भोपाल। राजधानी में आज फिर कोरोना…
Read more
अन्यदेश

कांग्रेस से जुदा पवार की राय, 1962 में नेहरू LAC गए थे, पीएम मोदी ने भी बढ़ाया जवानों का हौंसला

मुंबई: लद्दाख में चीन सीमा पर तनातन…
Read more
scroll trendingदिल्लीदेश

गांधी परिवार के ट्रस्टों पर केंद्र की नजर, खास टीम करेगी जांच

नई दिल्ली। इन दिनों भारत चीन विवाद के…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group