breaking newsscroll trendingtrendingदिल्लीदेश

10 हजार बिस्तरों वाले सबसे बड़े कोविड सेंटर पहुंचे शाह, ITBP के जिम्मे प्रबंधन

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में कोरोना की रफ़्तार बहुत तेजी से बढ़ रही है। लगातार बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए राधास्वामी व्यास छतरपुर में 10 हजार से ज्यादा बिस्तरों वाले कोविड केयर सेंटर को शुरू किया गया है। शनिवार को गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल संयुक्त रूप से इस कोविड-19 सेंटर का निरीक्षण किया।

covid 19 care centre

छतरपुर इलाके में राधा स्वामी सत्संग व्यास के परिसर में बनाए गए इस केन्द्र में दो हिस्से होंगे। एक हिस्से में ऐसे रोगियों का इलाज किया जाएगा जिनमें लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं, जबकि दूसरे हिस्से में कोविड स्वास्थ्य देखभाल केन्द्र होगा। इस केंद्र के प्रबंधन की जिम्मेदारी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस को सौंपी गई है और वह एक नोडल एजेंसी के तौर पर कार्य करेगी।

दावा किया जा रहा है कि यह सबसे बड़ा कोविड केयर अस्पताल है। 26 जून से लगभग दो हजार बेड की क्षमता वाला सेंटर काम कर रहा है। ये सेंटर 25 एकड़ में फैला हुआ है। इसमें कोरोना के मरीजों के लिए 10 हजार बेड लगाए जा रहे हैं। साथ ही यहां करीब 875 डॉक्टर और इतनी हो संख्या में दूसरा मेडिकल स्टाफ तैनात होगा।इसके साथ ही करीब 10 प्रतिशत मरीजों के लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था होगी।

amit shah at covid 19 care centre

इस दौरे के ऐलान से ठीक पहले आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने केंद्र सरकार पर अस्पताल को लेकर हमला बोला था। संजय सिंह ने केंद्र सरकार पर तंज करते हुए ट्वीट किया था कि सुना है दिल्ली सरकार द्वारा बनाए गए दुनिया के सबसे बड़े कोविड अस्पताल का गृह मंत्री अमित शाह ‘चोरी-चोरी, चुपके-चुपके’ उद्घाटन करने आ रहे हैं। भाजपा कोरोना से लड़ रही है या फिर अरविंद केजरीवाल से?’