उत्तर प्रदेशदेश

तूफ़ान-बारिश से UP में भारी तबाही, 28 लोगों की मौत

लखनऊ: शनिवार को उत्तर प्रदेश को आए आंधी-तूफ़ान और बारिश ने राज्य में काफी तबाही मचाई है. इस तबाही में आकाशीय बिजली गिरने से करीब 28 लोगों की मौत हो गई है. जिसमें आठ मौतें उन्नाव जिले में हुई है. वहीं, अन्य जिलों में दीवार और पेड़ गिरने की वजह से भी कई लोगों की जान गई है.

इस तबाही पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक जताते हुए मरने वालों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की राहत राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं.

शनिवार शाम आंधी-तूफान, बारिश ने कई जिलों में जमकर कहर बरपाया. कुदरत के इस कहर में कई जिंदगियां उजड़ गईं. उन्नाव में 8, रायबरेली और कन्नौज में 5-5, आगरा में 3 और लखनऊ, कानपुर, बांदा, फतेहपुर, लखीमपुर खीरी, मुजफ्फरनगर तथा मैनपुरी में 1-1 व्यक्ति की जान ले ली. राहत आयुक्त कार्यालय ने कुल 20 लोगों के मरने की पुष्टि की है. फिरोजाबाद में 10 घायल हुए हैं.

आगरा में तीन घायल हुए और 10 पशुओं की मौत हो गई. तीन कच्चे मकान और एक झोपड़ी ढह गई. मैनपुरी में 20 पशुओं के मरने की भी सूचना है. इसके अलावा पीलीभीत में एक व्यक्ति के घायल होने की सूचना है.

दूसरी ओर मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक मौसम बदला रहेगा। इस दौरान लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं राहत आयुक्त ने मौसम विभाग की चेतावनी पर जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कहीं से भी किसी प्रकार की घटना की सूचना मिलने पर राहत टीम भेजी जाए, जिससे पीड़ितों की हर संभव मदद हो सके.