देश

घरेलू उड़ानों के लिए टिकट रेट फिक्स, 7 भागों में बंटे रूट

नई दिल्ली: दो महीने तक लॉकडाउन रहने के बाद अब देश में धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियां शुरू हो रही है। अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार ने घरेलू उड़ानों को 25 मई से शुरू करने की इजाजत दे दी है। वहीं, रेलवे भी 200 यात्री ट्रेनें एक जून से शुरू करने जा रहा है। हालांकि इस दौरान कई नियम और शर्तें है जिनका पालान करना अनिवार्य होगा।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने इसको लेकर आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से टिकटों के दाम की अधिकतम सीमा तय कर दी गई, जिसका पालन सभी एयरलाइंस को करना होगा। इसके साथ ही उड़ानों के नियम मेट्रो और नॉन मेट्रो सिटी के लिए अलग-अलह होंगे।

मेट्रो-नॉन मेट्रो शहर के लिए अलग नियम

घरेलू उड़ान को लेकर मंत्री ने कहा कि मेट्रो टू मेट्रो शहरों में कुछ नियम होंगे, मेट्रो टू नॉन मेट्रो शहर के लिए अलग नियम होंगे। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि शुरुआती तौर पर एयरपोर्ट का एक तिहाई हिस्सा ही शुरू होगा। सिर्फ 33 फीसदी विमानों को उड़ान की इजाजत दी गई है। किसी भी फ्लाइट में खाना नहीं दिया जाएगा।

विमान में बीच की सीट खाली रखने को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अभी बीच की सीट खाली रखने का कोई नियम नहीं है लेकिन विमान में हर तरह के अन्य नियमों का पालन किया जाएगा।

टिकटों के दाम तय

तमाम नियमों के साथ सरकार ने घरेलू उड़ानों के लिए टिकटों के दाम भी तय कर दिए है। अब कंपनियों को सरकार द्वारा निर्धारित अधिकतम-न्यूनतम दाम के बीच ही टिकट के दाम तय करना होंगे। तय दामों का ये सिस्टम अगस्त तक जारी रहेगा।

पहला फेज़ अगस्त तक जारी रहेगा। इस दौरान हर किसी को आरोग्य सेतु ऐप रखनी होगी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देश के रूट को सात रूट में बांटा जाएगा, जिसमें 30 मिनट, 40 मिनट, 60 मिनट, 90 मिनट, 120 मिनट, 150 मिनट, 180 मिनट और 210 मिनट के रूट में बांटा गया है।

Related posts
देश

एक बार 72 घण्टे का सख़्त लॉक डाउन जरूरी, फिर नियम, नियमन, जागरूकता के प्रसार पर घ्यान दें- गोविंद मालू

इंदौर। कोरोना संक्रमितों की बढ़त…
Read more
देश

कोरोना काल के चलते कलेक्टर मनीष सिंह ने जारी किये नए फरमान

इंदौर। आगामी दिनों में कई बड़े बड़े…
Read more
देश

टेस्टिंग की संख्या में बढ़ोतरी लाई गई है- नरोत्तम मिश्रा

भोपाल: प्रदेश में कोरोना का आकड़ा थमने…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group