क्रिकेटदेश

कोरोना संकट के बाद शुरू होंगे क्रिकेट मैच, ICC ने जारी की गाइडलाइन

नई दिल्ली। कोरोना संकट के चलते फिलहाल सभी प्रकार के खेल आयोजन टाल दिए गए हैं। वही शुक्रवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने कोरोना वायरस के बाद क्रिकेट को दोबारा शुरू करने के लिए गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन में घरेलू क्रिकेटरों से लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट खिलाड़ियों की ट्रेनिंग, खेल, यात्रा और वायरस से सुरक्षा संबंधित दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। यह गाइडलाइन चार दौर में बांटी गई है। इसके पहले दौर में खिलाड़ियों को अकेले ट्रेनिंग शुरू करना होगी। जिसके बाद तीन खिलाड़ी एक साथ ट्रेनिंग कर सकेंगे। तीसरे दौर में टीम अपने कोच के साथ ट्रेनिंग करेगी और चैथे चरण में टीम अपने पूरे स्क्वायड के साथ क्रिकेट खेल सकेगी।

आईसीसी ने सभी इंटरनेशनल टीम की ट्रेनिंग के लिए चीफ मेडिकल ऑफिसर की नियुक्ति का भी ऐलान किया है, जो कि सरकार के नियमों का पालन करवाएगा। साथ ही आईसीसी ने टीम को मैच से पहले आइसोलेशन ट्रेनिंग कराने और कोरोना जांच कराने के लिए भी कहा है। आईसीसी ने सभी खिलाड़ियों को कोरोना के संबंध में रिपोर्ट करने की प्रक्रिया सिखाने के निर्देश भी दिए हैं। इतना ही नहीं आईसीसी ने मेडिकल रूम में बेड लगाने के लिए भी कहा है।

वहीं आईसीसी ने क्रिकेट मैच को लेकर भी गाइडलाइन जारी की है। जिसमें कहा गया है कि जिस स्थान पर मैच कराएं जाए वह जगह सुरक्षित होनी चाहिए और खिलाड़ियों को नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए। मैच आयोजन स्थल पर कोरोना से निपटने के सारे इंतजाम भी किए जाने चाहिए। साथ ही डॉक्टर की नियुक्ति भी की जाए जो कि खिलाड़ियों और मैच अधिकारियों को मेडिकल सेवा देंगे। मैच वेन्यू पर सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल भी होना चाहिए ताकि इमरजेंसी की स्थिति में वहां पहुंचा जा सके। इतना ही नहीं खिलाड़ियों को गेंद पर थूक नहीं लगाने के लिए भी कहा गया है और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के भी निर्देश दिए गए हैं।

वहीं गाइडलाइन में सभी टीमों को अपने और दूसरे देश की यात्रा के दौरान नियमों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं और सेल्फ आइसोलेशन, क्वारेंटिन के नियमों को मानने की हिदायत भी दी गई है। यात्रा के दौरान खिलाड़ियों को सामाजिक दूरी का भी पालन करना होगा और सफाई का भी ध्यान रखना होगा। आईसीसी में यात्रा के दौरान विशेष विमानों का उपयोग करने के लिए कहा है।

Related posts
breaking newsअन्यदेश

बाबरी विध्वंस केस: उमा भारती बोलीं- जेल जाउंगी लेकिन जमानत नहीं लूंगी

नई दिल्ली: अयोध्या में राम मंदिर…
Read more
breaking newstrendingउत्तर प्रदेशदेश

हाथरस: गैंगरेप के बाद काट दी युवती की जीभ, पीड़िता ने तोड़ा दम

हाथरस: उत्तर प्रदेश के हाथरस क…
Read more
breaking newstrendingदेशमध्य प्रदेश

MP: क्या होगा शिवराज का सियासी भविष्य? उपचुनाव का ऐलान आज

भोपाल: मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group