देश

मुंबई में कहर ढा रहा कोरोना, ICU में मौजूद गिनती के ही बेड

मुंबई। आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना से बुरे हाल है। इसी बीच खबरें हैं कि महामारी का सबसे बड़ा हाॅटस्पाॅट बने इस शहर में गिनती के ही आईसीयू बेड खाली बचे हैं। बताया जा रहा है कि अब तक इंटेसिव केयर यूनिट यानी आईसीयू में लगभग 99 प्रतिशत बेड्स अक्यूपाइड हो गए हैं। 645 आईसीयू बेड में से अब गिने चुने हुए संख्या में बेड्स खाली हैं।

बता दे कि राज्य में ऑक्सीजन सपोर्ट के 4292 बेड्स उपलब्ध है जिसमें से पैंसठ फीसदी बिस्तरों पर कोरोना पाॅजिटिव मरीज भर्ती कराए जा चुके है। मुंबई के अस्पतालों में वेंटीलेटर को लेकर भी लगभग यही स्थिति बनी हुई है। 373 वेंटीलेटर में से लगभग 72 पर मरीजों का उपचार किया जा रहा है। मुंबई कोरोना संक्रमितों की संख्या 35 हजार 273 पर पहुंच गई है।

वहीं कोरोना से लड़ाइ जारी रखने के उद्देश्य से उद्धव सरकार ने आइसीयू बेड्स उपलब्ध कराने के लिए रेलवे मंत्रालय, मुंबई पोर्ट ट्रस्ट, भारतीय सेना और राज्य में स्थित केंद्र सरकार के अस्पतालों और संस्थानों को सुविधा उपलब्ध कराने का अनुरोध भी किया है।

वहीं राज्य सरकार द्वारा निजी अस्पतालों के 80 फीसदी बेड भी आरक्षित किए गए हैं। साथ ही सरकार अस्पतालों में समय पर लोगों को आवश्यक मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने का दावा भी कर रही है।