जम्मू कश्मीरदेश

चीन अपनी हरकतों से नहीं आ रहा बाज, कश्मीर से लद्दाख भेजे गए भारतीय सेना और ITBP के जवान

श्रीनगर : भारत और चीन के बीच लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है। कई बार बातचीत के बाद भी चीन की हरकतों में कोई बदलाव नहीं आया है। जिसके चलते भारतीय सेना और आईटीबीपी के जवानों को लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास तैनात किया है।

सेना में एक सीनियर अधिकारी ने बताया, “मौजूदा हालात के मद्देनजर LoC से LAC में जवानों की शिफ्टिंग हुई है। ये जरूरी भी था। कमांड और कॉर्पोरेशन लेवल पर कुछ फोर्स को रिजर्व भी रखा गया है। स्थिति को देखते हुए इन्हें तैनात किया जाएगा.” जानकारी के अनुसार, इन सैनिकों को सड़क और हवाई रास्ते से पीपुल्स लिबरेशंस आर्मी (PLA) यानी चीनी सेना पर कुछ दबाव बनाने के लिए भेजा जा रहा है।

हालांकि, लेफ्टिनेंट जनरल एसएल नरसिम्हन ने कहा हैं कि, “इस मूवमेंट में कुछ विटंर स्टॉकिंग्स भी हो सकती हैं। जब बर्फ पिघलती है और खुली बहती है, तो सेना अगली सर्दियों के लिए अपनी पोस्ट बदलती है। आमतौर पर इन महीनों में ही ऐसा होता है।”

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज यानी सोमवार को जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर कुछ आतंकियों ने घुसपैठ करने की कोशिश की। लेकिन भारतीय सेना के जवानों ने उनकी यह कोशिश नाकाम कर दी और तीन आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया।

ख़बरों के अनुसार, LoC पर नौशेरा के पास अल सुबह कुछ आतंकी घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन तभी सुरक्षाबलों ने उन्हें मार गिराया। अभी भी इस इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है और पूरी तरह से छानबीन की जा रही है।