चीनदिल्लीदेशविदेश

चीन ने LAC पर बढ़ाई हलचल, भारत हुआ सतर्क!

नई दिल्ली : एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस से जंग लड़ रहा है. वहीं दूसरी ओर चीन कुछ दिनों से लाच बॉर्डर के पास अपनी हलचल तेज कर रहा है. चीन की इस हरकत को देखते हुए भारत भी सतर्क हो गया है.

भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि “चीन लगातार LAC पर 1962 जैसी हरकतें कर रहा है और लगातार अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है. चीन की इस हरकत को देखते हुए भारती सेना के जवान भी वहां बढ़ाए जा रहे हैं.”

अधिकारी के अनुसार, जिस क्षेत्र में चीन अपनी सेना बढ़ा रहा है वहां पहले भी भारतीय सैनिकों के बीच झड़प हो चुकी है. लेकिन कुछ दिनों से जो हालत दिखाई दे रही है उससे लगता है कि चीन कोई साजिश रच सकता है. इसी के चलते भारत ने भी अपनी कमर कस ली है.

ऐसा बताया जा रहा है कि गलवान नदी के पास चीन के सैनिकों ने टेंट लगा दिए हैं और वहीं एक बैनर पर लिखा है कि “यह हमारा इलाका है, यहां से वापस चले जाओ.” बता दें कि चीन की इस हरकत से दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया है.

सुरक्षा से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि “अभी तक जिस तरह के हालात देखे गए हैं उससे संकेत मिल रहे हैं कि डेमचोक इनाले में चीन काफी कुछ निर्माण कर रहा है. इस तनाव को देखते हुए भारत ने अपनी तैनाती को और मजबूत करने का फैसला लिया है.”