देश

एक जून से संचालित होगी 200 अतिरिक्त ट्रेन, नहीं होंगे एसी कोच

नई दिल्ली। रेल मंत्री पियूष गोयल ने मंगलवार को बताया कि भारतीय रेलवे एक जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है। ये सभी 200 ट्रेन नाॅन एसी रहेगी। उन्होने बताया कि रेलवे अपने टाइम टेबल के अंतर्गत प्रतिदिन 200 नाॅन एसी ट्रेन चलाएगा। इन ट्रेन के लिए जल्द की आॅनलाइन बुकिंग की शुरूआत की जाएगी। हलांकि ट्रेनों के रूट को लेकर कोई जानकारी नहीं हैं।

रेल मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि ‘श्रमिकों के लिये बड़ी राहत, आज के दिन लगभग 200 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चल सकेंगी और आगे चलकर ये संख्या बड़े पैमाने पर बढ़ पायेगी।‘ उन्होने अन्य ट्वीट में कहा, ‘इसके अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से टाइम टेबल के अनुसार प्रतिदिन 200 नॉन एसी ट्रेन चलायेगा जिसकी ऑनलाइन बुकिंग शीघ्र ही शुरू होगी।

पीयूष गोयल ने बताया कि फिलहाल प्रतिदिन 200 श्रमिक ट्रेनेंचलाई जा रही है और आगामी दिनों में इसकी संख्या को बढ़ाकर 400 कर दिया जाएगा। उन्होने प्रवासियों से आग्रह किया है कि वे जहां पर है फिलहाल वही रहे। रेल मंत्री ने कहा कि भारतीय रेलवे द्वारा डनहे घर ले जाने के लिए व्यवस्था की जाएगी।

गौरतलब कि देश में जारी लाॅकडाउन के चलते रेल सेवाएं ठप थी। हालांकि बाद में रेलवे की ओर से 10 मई को 15 जोड़ी एसी ट्रेन चलाने का ऐलान किया गया था। इन ट्रेन में सफर के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही ऑनलाइन टिकट बुक की जा सकती है। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए टिकट बुकिंग विंडो पूरी तरह से बंद की गई है।

दिशा निर्देश जारी

बता दे के इसको लेकर सरकार ने दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। स्टेशन पर यात्रियों को ही जाने की अनुमति दी गई है। स्टेशन परिसर में एंट्री से पहले यात्रियों की स्क्रिीनिंग भी की जाती है। यात्रियों को एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पर पहुंचना होगा। साथ ही संक्रमण से बचने के लिए यात्रियों को प्रोटोकॉल का भी पालन करना होगा।

Related posts
देश

क्या कोई महिला मंत्री से सवाल पूछे तो उसके चरित्र पर उँगली उठाओ क्या यही भाजपा के संस्कार है- बाकलीवाल

इंदौर: काँग्रेस के जनहितकारी सरकार को…
Read more
देश

चीन से चल रहे तनाव के बीच, सैन्य मोर्चे पर अमेरिका भारत के साथ

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच लगभग 2…
Read more
देश

महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय में आयोजित होगा रिफ्रेशर ट्रेनिंग कार्यक्रम

इंदौर 7 जुलाई, 2020 महात्मा गांधी स्मृति…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group