भारत : आज 11 बजे से शुरू होगी राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना, भारत को मिलेगा 15 वां प्रथम नागरिक

भारत के भावी प्रथम नागरिक अर्थात राष्ट्रपति पद के लिए मतदान 18 जुलाई को सम्पन्न हुए थे। जिसके लिए आज 11 बजे से मतगणना प्रारम्भ हो जाएगी। 25 जुलाई को शपथ लेंगे भारत के अगले राष्ट्रपति। एनडीए की ओर से द्रोपदी मुर्मू तो यूपीए की ओर से यशवंत सिन्हा हैं दावेदार

भारत (India) के भावी प्रथम नागरिक अर्थात राष्ट्रपति (President) पद के लिए मतदान 18 जुलाई को सम्पन्न हुए थे। जिसके लिए आज 11 बजे से मतगणना प्रारम्भ हो जाएगी। ज्ञातव्य है कि भारत के वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को सम्पूर्ण हो रहा है। विगत 18 जुलाई को देश के 719 सांसद और 9 विशेष अधियकर प्राप्त विधायकों के द्वारा 728 बूथों पर भारत के अगले राष्ट्रपति के चयन के लिए मतदान किया था।

Also Read-शेयर बाजार : आईटीसी, बजाज ऑटो, आयशर मोटर्स के शेयर्स में दिख रही है खरीदारी, पार किया 52 सप्ताह का अपना उच्च स्तर

25 जुलाई को शपथ लेंगे भारत के अगले राष्ट्रपति

आज 11 बजे से होने वाली राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना के परिणाम आने के बाद निश्चित होगा की देश का अगला राष्ट्रपति कौन होगा। मतगणना के परिणाम के द्वारा जो भी नाम देश के प्रथम नागरिक के लिए तय होगा, उनके द्वारा 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ ली जाएगी। इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृहमंत्री, रक्षामंत्री सहित सभी प्रमुख पक्षी और विपक्षी दलों के नेता उपस्थिति रहेंगे।

Also Read-भारतीय योग दर्शन : भोजन के बाद किया जा सकने वाला एकमात्र आसन है वज्रासन, अनेकों हैं लाभ

एनडीए की ओर से द्रोपदी मुर्मू तो यूपीए की ओर से यशवंत सिन्हा हैं दावेदार

भारत के अगले राष्ट्रपति के पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की तरफ से झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया गया है। ज्ञातव्य है द्रोपदी मुर्मू आदिवासी समुदाय से संबंध रखती हैं और उनकी छवि एक साफ सुथरे और निर्विवादित नेता के रूप में रही है। वहीं संयुक्त प्रगतिशील गठबन्धन (UPA ) की तरफ से पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है। यशवंत सिन्हा पूर्व में कई अवसरों पर भारत सरकार के प्रतिनिधि के रूप में भूमिका निभा चुके हैं। राजनैतिक गलिहारों में द्रोपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद के लिए अधिक संभावित बताया जा रहा है, परन्तु वास्तविक निर्णय मतगणना सम्पन्न होने के बाद ही सुनिश्चित हो पाएगा।