73 साल के इतिहास में पहली बार थॉमस कप चैंपियन बना भारत, इंडोनेशिया को दी पटखनी

थॉमस कप (Thomas Cup) फाइनल के मैच में इंडोनेशिया को भारत ने 3-0 से पटखनी दी है. इस मैच में जीत दर्ज कर भारत ने अपने नाम नया रिकॉर्ड कायम किया है.

Thomas Cup 2022: 73 सालों के इतिहास में भारत ने एक नया करिश्मा कर दिखाया है. हाल ही में चल रहे थॉमस कप (Thomas Cup) में भारत ने अपने नाम एक नई उपलब्धि दर्ज कर ली है. थॉमस कप के फाइनल में इंडोनेशिया को हराते हुए भारत ने जीत दर्ज की है. थॉमस कप फाइनल के मैच में इंडोनेशिया को भारत ने 3-0 से पटखनी दी है. इस मैच में जीत दर्ज कर भारत ने अपने नाम नया रिकॉर्ड कायम किया है.

आत्मविश्वास से भरी हुई भारतीय पुरुष बैडमिंटन की टीम ने थॉमस कप (Thomas Cup) पर अपना कब्जा कर लिया है. बता दें कि पुरुष बैडमिंटन ने रविवार को एकतरफा फाइनल में 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराते हुए थॉमस कप का खिताब जीतकर अपना नाम इतिहास के पन्नों में स्वर्णिम अक्षरों में लिखवा दिया है.

 

चैंपियनशिप के विजेता लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत के अलावा सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने बहुत ही महत्वपूर्ण यादगार जीत दिलाई है. नॉकआउट राउंड में अपनी लय बनाने के लिए लक्ष्य ने  रोमांचक मुकाबले में उम्मीदों पर खरा उतरते हुए शानदार प्रदर्शन किया और एकल मैच में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए दुनिया के 5वें नंबर के खिलाड़ी एंथोनी सिनिसुका गिनटिंग पर 8-21 21-17 21-16 से जीत दर्ज करते हुए भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई.

दूसरे मैच में सात्विक को चिराग की युगल जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मोहम्मद अहसन और केविन संजय सुकामुल्जो की जोड़ी को 18-21 23-21 21-19 से मात दी और भारत की बढ़त में अपना योगदान देते हुए 2-0 से मैच पर कब्जा किया. इसके बाद एकल में श्रीकांत ने शानदार प्रदर्शन किया और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जोनाथन क्रिस्टी को 21-15 23-21 से हराते हुए 3-0 की विजय बढ़त भारत के नाम की.

पुरुष बैडमिंटन टीम ने सेमीफाइनल के दौरान डेनमार्क को 3-2 से हराते हुए फाइनल में पहुंच कर इतिहास रच दिया था, क्योंकि 1979 के बाद अब तक भारतीय टीम सेमीफाइनल से आगे नहीं जा सकी थी. लेकिन खिलाड़ियों के जज्बे ने 2016 के चैंपियन डेनमार्क को मात दे दी. इसके बाद फाइनल मैच में इंडोनेशिया के खिलाफ जीत दर्ज कर भारत ने थॉमस कप (Thomas Cup) की ट्रॉफी जीती.

Koo App

#ThomasCup2022 में पहली बार खिताबी जीत पर भारतीय बैडमिंटन टीम को हार्दिक बधाई। इस ऐतिहासिक जीत ने खेलों में देश के गौरवशाली इतिहास में एक नया स्वर्णिम अध्याय जोड़ा है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि यह जीत भारत की गौरव गाथा को और समृद्ध करने में भावी खिलाडियों को भी प्रेरित करेगी।

Dr.Narottam Mishra (@drnarottammisra) 15 May 2022